म्यूजिक इंडस्ट्री के आसमान पर चमकते सितारे अमान और अनमता

0

लखनऊ। पहले नजरें मिलीं फि‍र दिल। चाहतों का सिलसिला चल पड़ा। इस चाहत को प्‍यार के मजबूत धागों से बांधने में संगीत के सात सुरों ने भी पूरी शिद़दत से साथ निभाया। नतीजा ये हुआ कि ये हमसफर मंजिल की तरफ नहीं, बल्कि मंजिल खुद ब खुद इनकी तरफ बढ़ने लगी। मुश्किलें आसान होना शुरू हो गईं। कामयाबी कदम चूमने लगी। अमान और अनमता नूर नामक ये नौजवान कपल दुनिया भर के लिए मिसाल हो गये। मोहब्‍बत से शुरू हुआ इनका सफर आज बॉलीवुड की म्‍यूजिक इंडस्‍ट्री में एक अलग मुकाम हासिल कर चुका है।

जी हां, लखनऊ की फिज़ाओं में मिली इस खूबसूरत जोड़ी का नाम है अमान और अनमता नूर। ये दोनों प्रोफेशनल सिंगर्स और म्यूजिक कम्पोजर हैं। यूपी की राजधानी लखनऊ के अमान और अनमता ने दो साल पहले शादी की। उसके बाद ही दोनों अपना ख्वाब पूरा करने सपनों की नगरी मुंबई में सेटल हो गए। मुंबई में दोनों को साथ काम करने का मौका मिला। दोनों ने काफी उतार-चढ़ाव देखे लेकिन कुछ बनने का उनका हौसला कम नहीं हुआ। उनकी मेहनत रंग लाई और आज फिल्म इंडस्ट्री में उनकी आवाज़ को नई पहचान मिली।

अमान और अनमता

puridunia.com से बात करते हुए अमान और अनमता ने बताया कि वह असल जिंदगी में ही नहीं बल्कि प्रोफेशनल लाइफ में भी कभी एक-दूसरे का साथ नहीं छोड़ेंगे। उनका कहना है कि एक साथ कपल सिंगर ही हमारी यूएसपी है, जो हमें बाकी लोगों से अलग करती है। अमान बताते हैं कि एक सिंगर के तौर पर ओरिजिनैलिटी सबसे जरूरी होती है। अनमता ने बताया कि उनका म्यूजिक में दो साल पहले करियर शुरु हुआ था। लकिन वह बचपन से ही संगीत सीख रही हैं। अनमता ने भातखंडे से संगीत की शिक्षा ली है। उन्होंने क्लॉसिकल म्यूजिक भी सीखा है। वहीं, अमान बताते हैं कि उनके संगीत सीखने की शुरुआत क्लास 6 से स्कूल में ही हो गई थी। उनको वेस्टर्न म्यूजिक में काफी इंट्रेस्ट था। अमान ने बताया कि 2012 में डीडी नेशनल के शो ‘भारत की शान’ में भाग लिया था। जिसमें वह फर्स्ट रनअरअप रहे थे। इसके साथ ही इस शो में उनको 54 में से 14 बार परफार्मेंस ऑफ द डे के खिताब से नवाजा गया था। इस शो को ऊषा उथ्थप और इस्माइल दरबार ने जज किया था।

अमान और अनमता

फैमिली की दोस्ती प्यार में बदल गई

अब बात करते हैं अमान और अनमता की लव स्टोरी की। इनकी लव स्टोरी में म्यूजिक का सबसे बड़ा रोल रहा है। अगर हम ये कहे कि दोनों को संगीत ही करीब लाया तो ये गलत नहीं होगा। दोनों फैमिली फ्रेंड थे और बचपन से ही एक-दूसरे को जानते थे। हालांकि उनकी मुलाकात ज्यादा नहीं हुई थी। दोनों का इश्क वाला लव एक म्यूजिक रियलिटी शो से शुरु हुआ। अमान कहते हैं कि हम दोनों एक-दूसरे को पसंद करते थे लेकिन कोई पहल नहीं कर रहा था। फिर मैंने ही एक दिन अनमता के लिए एक गाना लिखा और उनको व्हॉट्सऐप किया। उस गाने ने मेरी जिंदगी खुशियों से भर दी और अमान-अनमता हमेशा के लिए एक हो गए। उन्होंने बताया कि फैमिली तो शादी के लिए पहले से ही राजी थी बस उन्हें हमारी हां का इंतजार था। अनमता कहती हैं कि मैं जानती थी कि अमान मुझे चाहते हैं लेकिन बोल नहीं पाते थे। उन्होंने बताया कि अमान का लिखा हुआ वो गाना आज भी मेरे दिल से सबसे करीब है।

 

रियलिटी शो से लेकर फिल्म इंडस्ट्री तक का सफर

अमान और अनमता ने कम उम्र में ही काफी बड़े मुकाम हासिल कर लिए हैं। उन्होंने कई सिंगिग रियलिटी शोज से लेकर फिल्मों में तक अपनी आवाज़ दी है। लेकिन एक-दूसरे का साथ कभी नहीं छोड़ा। यहां तक हाल ही में ‘द वॉयस’ सिंगिंग रियलिटी शो में भी दोनों एक साथ ही पहुंचे थे। ब्लाइंड ऑडिशन में जब दोनों ने गाना शुरु किया तो जजेज हैरान रह गए। वह कंफ्यूज थे कि कहीं ये कोई मजाक तो नहीं है और इसी वजह से बजर नहीं दबा पाए। हालांकि सभी जजेस ने दोनों की खूब तारीफ की और एक परफेक्ट कपल का कॉम्प्लीमेंट भी दिया। अनमता ने बताया कि शो के फॉर्मेट के हिसाब से ये रूल था लेकिन जजेस को हमारी जोड़ी के बारे में बताया नहीं गया था। बाद में जजेस ने कहा कि आप साथ क्यों आए, अलग-अलग आते तो सेलेक्ट हो जाते। जिस पर अनमता ने कहा कि हम जहां भी जाएंगे साथ में ही जाएंगे। सेलेक्ट होंगे तो साथ में, रिजेक्ट होंगे तो साथ में। लेकिन एक-दूसरे का साथ कभी नहीं छोड़ेंगे।

अमान और अनमता

सब्र और मेहनत ही इंसान को ऊंचाइयों तक ले जाती है

शो में तो दोनों सेलेक्ट नहीं हुए लेकिन शायद किस्मत को कुछ और ही मंजूर था। शो से बाहर निकलते ही अमान और अनमता को गायक शान के साथ फिल्म में गाने का मौका मिल गया। दोनों ने एक गुजराती फिल्म के लिए शान के साथ एक ट्रायो सॉन्ग गाया, जो कि रिलीज भी हो चुका है। इसके अलावा दोनों ने ऐश्वर्या मदूमदार, मीका, शान, कनिका कपूर आदि जैसे कई बड़े सिंगर्स और म्यूजिस डॉयरेक्टर्स के साथ देश और दुनिया में कई शोज किए हैं। अनमता ने अभी हाल ही में एक बॉलीवुड फिल्म के लिए तीन गाने लिखे हैं और आवाज भी दी है। अमान ने बताया कि कुछ ही दिनों में हमारा एक सिंगल रिलीज होने वाला है। जिसे हमने लिखा है, कम्पोज भी किया है। उन्होंने बताया कि ये गाना हमने सिर्फ 20 मिनट में लिखा था। आखिरी में अमान और अनमता ने उन लोगों को एक खास मैसेज दिया जो फिल्म इंडस्ट्री में सफलता हासिल करना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि इंडस्ट्री में काम करने के लिए और अपना नाम बनाने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है सब्र और मेहनत। क्योंकि ज्यादातर लोग जो सोचते हैं वो उनको नहीं मिल पाता। इसलिए इससे निराश होने की जरूरत नहीं है, बस सच्चे दिल से जज्बे के साथ अपना बेस्ट दीजिए सफलता कभी न कभी तो झक मारकर आपके पीछे आएगी।

loading...
शेयर करें