आईआईटी ने स्टूडेंट्स को दी बड़ी सौगात, इन छात्रों को मिलेगी ये सुविधा

0

नई दिल्ली। आईआईटी से अपनी पढ़ाई का सपना देखने वाले विदेशी छात्रों को अब बीटेक की तर्ज पर एमबीए में दाखिला मिलेगा । आईआईटी ने इसके लिए पूरी तैयारी कर ली है। साथ ही संस्थान ने सार्क देशों के छात्रों को अन्य देशों के छात्रों के मुकाबले आधी फीस पर दाखिला देगा। सार्क देशों के छात्रों  को फीस में एक हजार अमेरिकी डॉलर देने होंगे, तो वहीं दूसरे देशों के छात्रों को 2000 अमेरिकी डॉलर चुकाने पड़ेंगे। इससे पहले सार्क देशों के इंजीनियरिंग छात्रों को भी फीस में 50 फीसदी  छूट दी जा चुकी है।

आईआईटी

आईआईटी ने सार्क देशों के छात्रों को दिया तोहफा

आईआईटी प्रबंधन के मुताबिक आईआईटी दिल्ली सहित अन्य आईआईटी में एमबीए प्रोग्राम में आवेदन करने की आखिरी तारीख 30 जनवरी है। हालांकि आवेदन विंडो कैट के परिणाम आने के अगले दिन खुलेगी। कैट का रिजल्ट जनवरी के दूसरे हफ्ते में जारी होने की संभावना जताई है।

विदेशी छात्रों को दाखिला आवेदन पत्र की ऑनलाइन कॉपी समेत डिमांड ड्राफ्ट 31 जनवरी तक जमा करवाना होगा। चुने गए आवेदकों के लिए ग्रुप डिस्कशन और साक्षात्कार 6 से 9 अप्रैल को आयोजित किए जाएंगे। संस्थान में योग्य आवेदकों को मेरिट के आधार पर ही दाखिला दिया जाएगा।

प्रोग्राम्स में एडमिशन पाने के लिए आवेदकों को मेरिट में कैट स्कोर के लिए 60 प्रतिशत, ग्रुप डिस्कशन के लिए 20 प्रतिशत और पर्सनल इंटरव्यू के लिए भी 20 प्रतिशत वेटेज दी जाएगी। जो आवेदक इस वेटेज के आधार पर एडमिशन के योग्य होंगे, उन्हें संस्थान के इन प्रोग्राम्स में प्रवेश दिया जाएगा। आवेदकों की अंतिम सूची 2 मई को जारी होगी। 21-22 जुलाई को नए सत्र की शुरुआत ओरिएंटेशन प्रोग्राम से और 24 जुलाई से नए सत्र की क्लास शुरू होंगी।

Edited by- Shailendra verma

loading...
शेयर करें