इस साल झमाझम होगी बारिश, मौसम विभाग ने दिए 97 प्रतिशत मानसून के संकेत

0

नई दिल्ली। इस बार भारतीय मौसम विभाग ने मानसून बेहतर होने की आशंका जाहिर की है। जिससे बारिश भी अच्छी होगी और फसलों को भी फायदा होगा। मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार इस वर्ष मानसून के सामान्य रहने से 97 प्रतिशत होने की संभावना है।

rain

मौसम विभाग महानिदेशक डॉ के जे रमेश ने सोमवार को कहा कि इस बार लम्बे समय तक दक्षिण-पश्चिम मानसून 97 प्रतिशत रह सकता है। मौसम विभाग अपना पूर्वानुमान बदलते मासूम के अनुसार भापता है। अभी मौसम विभाग ने दिसम्बर से अप्रैल तक की मौसमी गतिविधियों के आधार पर 97 प्रतिशत बारिश होने का अनुमान लगाया है। साथ ही ये भी कहा कि मानसून के 5 प्रतिशत कम या ज्यादा होने की भी आशंका है।

आपको बता दे कि इससे पहले भविष्यवक्ता स्कायमैट ने इस बार सामान्य भविष्यवाणी की थी जो की मौसम वैज्ञानिकों के आकड़ों से मेल खाते है।

मौसम विभाग के महानिदेशक डॉ के जे रमेश ने यह भी बताया कि इस बार मानसून 15 मई तक केरल पहुंच सकता है। बता दें कि मानसून के 4 महीनों में अगर बारिश 96 से 105 प्रतिशत के बीच रहती है तो इसे सामान्य माना जाता है।

हमारे देश में फसलों की किस्मत मानसून से ही तय होती है। मौसम ही ये तय करता है कि इस साल फसलों का उत्पादन अच्छा होगा या बुरा। हमारे किसान मौसम पर बहुत ज्यादा निर्भर हैं।

loading...
शेयर करें