कई योजनाओं की सौगात देते छत्तीसगढ़ पहुंचे पीएम मोदी, आयुष्मान भारत की होगी शुरुआत

0

नई दिल्ली: बजट सत्र के दौरान किये गए सबसे बड़ी स्वास्थ्य ‘आयुष्मान भारत’ की घोषणा को धरातल पर लाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पहला कदम बढ़ा दिया है। दरअसल, शनिवार को आंबेडकर जयंती के मौके पर पीएम मोदी ‘आयुष्मान भारत’ के तहत देश के पहले हेल्थ केयर सेंटर का उद्घाटन करने जा रहे हैं। यह हेल्थ केयर सेंटर छत्तीसगढ़ में खुल रहा है। पीएम मोदी शनिवार को चौथे छत्तीसगढ़ दौरे पर हैं। वह बीजापुर पहुंच चुके हैं।

शनिवार को जगदलपुर एयरपोर्ट पर सूबे के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने अपने कैबिनेट के कुछ अन्य मंत्रियों और अधिकारियों के साथ गुलाब का फूल देकर पीएम मोदी का स्वागत किया। चार बार छत्तीसगढ़ का दौरा कर चुके पीएम मोदी का इसके पहले तीन बार फूलों का गुलदस्ता देकर स्वागत किया गया था लेकिन इस बार सुरक्षा के चलते पीएमओ के आदेश पर गुलाब के फूल से उनका स्वागत किया गया।

अभी तक छत्तीसगढ़ के अपने हर दौरे से हटकर पीएम मोदी पहली बार कुछ अलग काम करेंगे। वे छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र और आंध्र प्रदेश को जोड़ने वाले आदिवासी ज़िले बीजापुर के जंगलों में जाएंगे। पीएम यहां रेल सेवा और बस्तर कनेक्टिविटी योजना की भी शुरूआत करेंगे।

आंबेडकर जयंती पर नक्सलियों के गढ़ दक्षिण बस्तर में पीएम नरेंद्र मोदी ‘आयुष्मान भारत’ योजना के शुभारंभ के साथ ही ‘दल्लीराजहरा से भानुप्रतापपुर तक बनी रेल लाइन और यात्री ट्रेन की सौगात देंगे। वे कई और योजनाओं की भी घोषणा करेंगे। आयुष्मान भारत दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना है। ऐसे में इसकी शुरूआत के लिए तैयारियां भी बड़े स्तर पर की जा रही है।

बताया जा रहा है कि पीएम मोदी के इस योजना के  शुभारम्भ के मौके पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा भी मौजूद रहेंगे। पीएम मोदी जांगला में वन धन योजना से जुड़ी योजनाओं का जायजा भी लेंगे और उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण घोषणाएं करेंगे। जांगला में पीएम शहद उत्पादन योजना से जुड़ी छात्रा पदमिनी से मुलाक़ात करेंगे।

बता दें बस्तर में इमली, महुआ, पलाश जैसे फलों से शहद बनाने की रोज़गार योजनाओं को आगे बढ़ाया जा रहा है। पीएम प्रतिभाशाली छात्र-छात्राओं से भी मुलाक़ात करेंगे और जानने की कोशिश करेंगे कि यहां के छात्र छत्तीसगढ़ की प्रगति और विकास के लिये क्या सोचते हैं?

loading...
शेयर करें