कर्नाटक विधानसभा चुनाव : आज खत्म हो जाएगा सस्पेंस, भाजपा और कांग्रेस-जदएस ने पेश किया दावा, राज्यपाल को लेना है फैसला

0

नई दिल्ली। कर्नाटक विधानसभा चुनाव के नतीजे आ चुके हैं। 104 सीटों के साथ बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है। कांग्रेस को 78 सीटें मिली है वो दूसरे नंबर की पार्टी बनी है जबकि जेडीएस को सिर्फ 38 सीटें मिली हैं। किसी भी पार्टी को बहुमत नहीं मिला है। ऐसे में कांग्रेस ने BJP को सत्ता से दूर रखने के लिए जेडीएस को बिना शर्त समर्थन देने का ऐलान किया है।

कर्नाटक विधानसभा चुनाव

दरअसल, कर्नाटक में बीजेपी के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार येदुरप्पा ने आज सुबह साढे दस बजे विधायक दल की बैठक बुलाई है। बैठक के बाद, येदुरप्पा विधायक दल के नेता चुने जाने की जानकारी राज्यपाल को देंगे और सरकार बनाने का आधिकारिक दावा पेश करेंगे। वहीं, एचडी देवेगौड़ा की पार्टी जेडीएस की बैठक भी आज है। जेडीएस कांग्रेस के समर्थन से सरकार बनाने का दावा कर रही है। अब गेंद राज्यपाल के पाले में है और देखना होगा कि वह सरकार बनाने का न्योता किसे देते हैं।

त्रिशंकु विधानसभा की स्थिति सामने आने के बाद सबसे बड़े दल बीजेपी और चुनाव पश्चात बने कांग्रेस-जेडीएस के गठबंधन के सरकार बनाने का दावा पेश करने के बाद राज्य में भावी सरकार को लेकर संशय और गहरा गया है। सारी नजरें अब राज्यपाल वजुभाई वाला पर टिक गई हैं। उन्हें फैसला करना है कि वह सरकार बनाने के लिये सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर उभरी बीजेपी को आमंत्रित करें या कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन को बुलाएं।

बता दें, इस गठबंधन को अब तक घोषित परिणामों और रुझानों के हिसाब से 224 सदस्यीय विधानसभा में स्पष्ट बहुमत मिलता नजर आ रहा है। जदएस नेता कुमारस्वामी ने कहा कि राज्यपाल ने उन्हें बताया कि वह निर्वाचन आयोग से अधिकृत नतीजे आने के बाद इस पर फैसला करेंगे। राज्य की 224 में से 222 विधानसभा सीटों पर 12 मई को मतदान हुआ था।

loading...
शेयर करें