क्या आपने भी देखी है सात रंग की एक नदी…

0

प्रकृति ने बड़ी खूबसूरती के साथ इस धरती को सजाया है. उन्होंने पूरी दुनिया में एक से बढ़कर एक खूबसूरत चीजें बनायी हैं. ऐसे में कुछ खुबसूरत फूल, पौधें और नदियां जो अपनी खूबसूरती और रहस्य के लिए फेमस हैं. चलिए इसी तरह आज हम आपको एक ऐसी ही रहस्यमयी नदी के बारे में बताएंगे जो दुनिया भर में फेमस हैं.

खूबसूरती

कोलंबिया में मौजूद केना क्रिस्टल नदी की सबसे खास बात यह है कि यह नदी पुरे साल तो बाकी नदियों की तरह ही दिखाई देती है. लेकिन जुलाई से लेकर नवम्बर तक यह नदी कई रंगों में दिखाई देती है. जो देखने में बहुत ही खूबसूरत नजर आती है. केनो क्रिस्टल को रिवर ऑफ फाइव कलर के नाम से भी जाना जाता है. गर्मी से लेकर बरसात तक इस नदी में माईक्रेनिया क्लेविग्रा के बहुत सारे पौधे निकल जाते हैं. जिसके कारण इस नदी का पानी कलरफुल हो जाता है.

माईक्रेनिया क्लेविग्रा  के पौधे नदी में अंदर बाहर दोनों तरफ निकल आते हैं.इस पौधे के फूलों के कारण नदी का पानी हरा, नारंगी, लाल, पीला दिखाई देता है. जो देखने में बिल्कुल इंद्रधनुष की तरह लगता है. इस नदी के ऊपर एक खूबसूरत रॉक पूल भी बना हुआ है. इस नदी पर मौजूद घुमावदार चट्टानें नदी की खूबसूरती को और भी बढ़ाती हैं. इस नदी तक का सफर बहुत ही मुश्किल होता है. लेकिन फिर भी इसकी यह नदी इतनी खूबसूरत हैं की टूरिस्ट आपने आप को यहाँ आने से रोक ही नहीं पाते.

loading...
शेयर करें