चाहती हैं करीना जैसा फिगर तो रोजाना खाएं खट्टी-मीठी इमली

0

खट्टा-मीठा सभी को पसंद होता है खास कर लड़कियों को वह हमेशा से सबसे ज्यादा खट्टा और तीखा खाना पसंद करती हैं. ऐसे में अगर उन्हें खट्टे में खाने के लिए आम और इमली मिल जाए तो सोने पर सुहागे से कम नहीं होता है. लेकिन इन सारी चीजों को हम बचपन में जितना खाते हैं बड़े होने के बाद बहुत ही कम हो जाता है. कभी-कभी भले ही हम खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए या फिर चटनी बनाने के उपयोग किया जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं इमली खाने के स्वाद को बढ़ाने के साथ-साथ हमारे सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है. चलिए आज हम आपको इसके फायदों के बारे में बताएंगे.

इमली

भूख बढ़ाए: अगर आपको भूख न लगे तो आप पकी हुई इमली को भिगोकर उसके रस में काला नमक डालकर उसे पी लें. ऐसा आप दिन में 2 बार करें. फर्क आपको जल्द से जल्द नजर आने लगेगा.

दुरुस्त पाचन क्रिया: इमली के रस का सेवन करना से पाचन क्रिया दुरुस्त रहता है. यह डायरिया से लेकर पेट सम्बन्धी सारी बीमारी ठीक हो जाती है.

वजन में कमी: अगर आप बढ़ते वजन से परेशान है तो इमली काफी मददगार साबित हो सकती है. इमली में अधिक मात्रा में हाइड्रोऑक्साइट्रिक एसिड होता है, जो फैट को जलाने वाले एन्जाइम को बढ़ाने में मदद करता है.

मजबूत नर्वस सिस्टम: इमली में सबसे अधिक मात्रा में थियामाइन पाया जाता है. थियामाइन तंत्रिका तंत्र को मजबूत बनाने और मांसपेशियों के विकास को बढ़ावा देने में मदद करता है. यह नर्वस सिस्टम को रिलैक्स करने में मदद करती है.

चक्कर आने पर करें मदद: अगर आपको हमेशा चक्कर आने की समस्या रहती है तो बिना बीज की इमली को पानी में भिगो दें. फिर इस पानी में इमली को अच्छे से मसलकर चीनी मिलाएं और पीएं.

डायबिटीज कंट्रोल: इमली में ऐसा तत्व होता है, जो कार्बोहाइड्रेट्स को शुगर में अवशोषित और परिवर्तित करने से रोकता है, जो ब्लड शुगर को बढ़ने से रोकने में मदद करता है. आधे चम्मच इमली के गूदे को रोजाना लेने से डायबिटीज कंट्रोल में रहती है.

loading...
शेयर करें