चीन के पड़ोसी देश वियतनाम ने भारत को दक्षिण चीन सागर में दिया न्‍यौता, चीन की बढ़ी हैरानी

0

बीजिंग। चीन को उस समय बड़ा झटका लगा जब चीन के पड़ोसी देश वियतनाम ने  दक्षिण चीन सागर में भारत को न्‍यौता दिया। इससे ड्रैगन भड़का हुआ है। बता दें कि वियतनाम ने भारत को तेल और उर्जा के क्षेत्र में निवेश को कहा है। वहीं इस पूरे मामले पर चीन ने सार्वजनिक तौर पर कहा है कि चीन इस कदम की निंदा करता हैं। साथ ही बीजिंग ऐसी किसी भी व्यवस्था के विरोध करेंगा जिसमें उसके अधिकारों को खतरा होगा।

एक ऑनलाइन पोर्टल के मुताबिक भारत में वियतनाम के राजदूत टोन सिन थान ने 9 जनवरी को कहा था कि उनका देश दक्षिण चीन सागर में भारत के निवेश का स्वागत करेगा। वहीं आपकी जानकारी के लिए बता दें कि दक्षिण चीन सागर पर चीन हमेशा से अपना हक जताता रहा है। जबकि इस मुद्दे पर कई बार अमेरिका और चीन आमने सामने भी आ चुके हैं। इतना ही नहीं इस क्षेत्र को लेकर चीन का कई अन्‍य देशों के साथ विवाद चल रहा है।

वहीं वियतनाम के राजदूत टोन सिन थान एक भारतीय चैनल से बात चीत के दौरान कह चुके हैं कि भारत और वियतनाम के बीच रक्षा सहयोग भी बढ़ने की संभावना है। आने वाले समय में दोनों देशों के बीच एक नई इबारत लिखते हुए दिखाई देंगे। साथ ही थान ने कहा था कि भारत, वियतनाम की रक्षा क्षमता को बढ़ाने में मदद कर सकता है।

loading...
शेयर करें