नासा ने शेयर की भारत की हैरान कर देने वाली तस्वीर, कुछ समय बाद रहने लायक नहीं बचेगा देश

0

नई दिल्ली। अमेरिका की स्पेस एजेंसी नासा ने भारत की एक तस्वीर शेयर की है जिसे देखकर आप हैरान रह जाएंगे। नासा ने भारत की पिछले 10 दिनों की तस्वीर शेयर की है। जैसा कि आप भी तस्वीर में देख सकते हैं कि जहां- जहां भी लाल निशान दिखाई दे रहा है, इसका मतलब ये खतरे की घंटी है।

नासा

जी हां, लाल निशान का मतलब ये है कि इन जगहों पर आग लगी है, देश के ये हिस्से आग से झुलस रहे हैं। लाल निशान ब्लैक कार्बन पोल्यूशन का संकेत दे रहे हैं। तस्वीर के मुताबिक उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ समेत दक्षिण के कई राज्यों में ये आग साफ नजर आ रही है।

नासा

कुछ मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि यह तपती गर्मी के कारण जंगलों की आग की वजह से भी हो सकते हैं। वहीं, नासा के गॉडडार्ड स्पेस फ्लाइट सेंटर स्थित रिसर्च साइंटिस्ट हिरेन जेठवा का इस बारे में कुछ और ही मानना है। जेठवा का कहना है कि यह निशान जंगलों की आग नहीं है, बल्कि फसलों के अवशेष जलाया जाना है। वहीं, कुछ कृषि वैज्ञानिकों ने बताया कि ठंड के दिनों में भी पंजाब और हरियाणा में इस तरह के निशान दिखाई दिए थे, जिसके कारण दिल्ली में स्मॉग की स्थिति बनी थी।

नासा

फसलों के अवशेषों को जलाने के विषय अध्ययन करने वालीं इंडियन स्कूल ऑफ बिजनस की रिसर्चर रिधिमा गुप्ता ने कहा, ‘मेरा अनुमान है कि देश भर में मशीनों से फसलों की कटाई का प्रचलन बढ़ा है। मैंने अपने शोध के दौरान पाया कि फसलों के अवशेष जलाने का प्रचलन इसलिए तेजी से बढ़ा है क्योंकि मशीनों से फसल काटी जा रही है। किसानों अवशेष जलाने को खुद खेतों से हटाने के मुकाबले सस्ता और आसान मानते हैं। इसके अलावा पशुओं को चारा खिलाने की जरूरत भी कम हो रही है क्योंकि बहुत से किसानों की इसमें रुचि घट रही है। इसके चलते गेहूं की फसल के अवशेष जलाने का प्रचलन भी बढ़ा है।’

अगर सरकार ने जल्द ही इसका कोई और तरीका नहीं निकाला तो वो समय भी दूर नहीं जब ये देश इसानों के रहने लायक बचेगा ही नहीं।

loading...
शेयर करें