पत्‍थरबाजीं में गई पर्यटक की जान, सीएम महबूबा बोलीं- ‘मेरा सिर शर्म से झुक गया है’

0

श्रीनगर| कश्मीर में चेन्नई के एक पर्यटक की पथराव में हुई हत्या की मुख्यधारा के नेताओं और अलगाववादी नेताओं ने पुरजोर निंदा की है। श्रीनगर-गुलमर्ग राजमार्ग पर नारबल में पर्यटकों को ले जा रहे वाहन पर किए गए पथराव में चेन्नई से यहां घूमने आए तिरुमणि (22) घायल हो गए। उन्हें श्रीनगर के शेर-ए-कश्मीर इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (एसकेआईएमएस)सुपर स्पेशियलिटी में भर्ती कराया गया, जहां उन्होंने दम तोड़ दिया।

पर्यटक की मौत

मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती तिरुमणि की मौत की खबर मिलने पर उनके परिवार से मिलने अस्पताल पहुंची और परिवार को सांत्वना दी। उन्होंने परिवार से कहा, “मेरा सिर शर्म से झुक गया है।”

उनके पूर्ववर्ती उमर अब्दुल्ला ने कहा,”हमने वाहन पर पथराव कर सफर कर रहे एक पर्यटक को मार डाला। कृपया इस तथ्य पर गौर करें कि हमने एक पर्यटक, एक मेहमान को पत्थरों से मार डाला, जिससे उसकी मौत हो गई जबकि हम इन पत्थरबाजों और उनके तरीकों का महिमामंडन करते हैं।”

वरिष्ठ अलगाववादी नेता मीरवाइज उमर फारूक ने कहा, “पथराव की वजह से एक पर्यटक की मौत की खबर से बहुत दुखी हूं। इस तरह की गुंडागर्दी व अशिष्टता की निंदा करता हूं।”

उन्होंने कहा, “यह पूरी तरह से मेहमानों का सम्मान करने के हमारी नैतिकता से अलग है और इससे हमारे लोगों, हमारे आंदोलन की बदनामी होती है।”

घाटी में आम आदमी को भी इस घटना से धक्का लगा है क्योंकि इस तरह की वारदात से पर्यटन प्रभावित होगा, जिससे कई परिवारों की रोजी-रोटी चलती है।

एक पर्यटक टैक्सी ऑपरेटर जहूर अहमद (33) ने कहा, “पर्यटक ने क्या अपराध किया था? उनका अपराध सिर्फ यह था कि उन्होंने अपने जीवन के लिए हम पर विश्वास किया।”

उत्तरी कश्मीर के सोनमर्ग पर्यटक रिसॉर्ट के एक होटल मालिक नजीर अहमद ने कहा, “हम क्या संदेश भेज रहे हैं? जो भी पर्यटकों को निशाना बना रहे हैं, वे कश्मीरियों के अधिकारों के लिए नहीं लड़ सकते। इस घटना से हमें गहरा धक्का लगा है।”

राज्य के लोगों ने इस घटना को ‘अक्षम्य’ करार दिया है।

loading...
शेयर करें