पेट्रोलियम कंपनियों का तोहफा, पेट्रोल और डीजल के दामों में की गई कमी

0

नई दिल्‍ली। तेल कंपनियों ने जनता को एक बड़ी राहत दी है। पेट्रोलियम पदार्थों की समीक्षा करने के बाद कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल के दामों में कमी कर दी है। पेट्रोल की कीमतों में 1.12 रुपए प्रति लीटर और डीजल के दामों में 1.24 रुपए की कटौती की गई है।

पेट्रोल और डीजल के दामों में कमी

पेट्रोल और डीजल के दामों में कमी होने से मिलेगा फायदा

पेट्रोल और डीजल की परिवर्तित कीमतें 16 जून (आज रात्रि 12 बजे के बाद) से लागू होंगी।  इससे पहले 31 मई को पेट्रोल और डीजल की कीमतों की समीक्षा की गई थी। उस समय तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल के दामों में बढ़ोत्तरी की थी। उस दौरान पेट्रोल की कीमत में 1.23 रुपए प्रति लीटर और डीजल की कीमतों में 0.89 रुपए प्रति लीटर की वृद्धि की गई है।

यह भी पढ़ें: सुबह 6 बजे सोकर उठें और जानें पेट्रोल-डीजल के नए रेट

अभी तक हर 15 दिनों में होती थी समीक्षा

अभी तक तेल कंपनियां पेट्रोल और डीजल के दामों में हर पंद्रह दिन में समीक्षा के बाद बदलाव करती थीं, लेकिन शुक्रवार (16 जून) से रोजाना ईधन की कीमतों की समीक्षा की जाएगी। समीक्षा के बाद नया रेट तय किया जाएगा। यानी कि अब हर दिन पेट्रोल और डीजल की कीमतों में परिवर्तन होगा। पेट्रोल व डीजल की कीमतों में रोजाना होने वाले बदलाव को लेकर नियमों को थोड़ा बदलाव किया गया है। अब आधी रात के बजाय रोजाना सुबह छह बजे कीमतों में बदलाव होगा। बुधवार को देर शाम पेट्रोलियम व प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेद्र प्रधान के साथ पेट्रोल पंप डीलरों की बैठक में इस बात पर सहमति बन गई।

loading...
शेयर करें