फिर से होगी नोटबंदी, अब मोदी सरकार इस नोट को करेगी बंद

0

नई दिल्ली। देश की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के उद्देश्य से पिछले साल 8 नवंबर 2016 को देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नोटबंदी करने का ऐतिहासिक फैसला लिया था। ये फैसला देश में छुपे हुए काले धन को बाहर निकालने के लिये लिया गया था। इसके बाद मोदी सरकार ने देश में 1000 और 500 के पुराने नोट बंद करके 2000 और 500 के नये नोट लोगों को उपलब्ध कराये थे। इसी प्रक्रिया को आगें बढ़ाते हुए मोदी सरकार अब छोटे नोटों को भी बदलने की तैयारी कर रही है। जल्द ही मार्केट में 10 रुपये का नोट जारी किया जायेगा।

जानें कैसा होगा ये 10 रुपये का नया नोट

मीड़िया रिपोर्टस के अनुसार, भारतीय रिजर्व बैंक ने सरकार से नोट के डि‍जाइन के बारे में अनुमति मिलने के बाद करीब 1 बिलियन 10 के नये नोटों के पीस तैयार कर लिये हैं। आरबीआई 10 रुपये का ये नया नोट जारी करने के लिये पूरी तरह तैयार है। अब अगर बात करें इस 10 रुपये के नये नोट के कलर की तो 10 रुपये का यह नया नोट चॉकलेट ब्राउन कलर का होगा। इस नये नोट के पीछे कोणार्क के सूर्य मन्दिर की तस्वीर छपी होगी। नये नोट पर आरबीआई के गवर्नर उर्जित पटेल के हस्ताक्षर होगें।

आखिरी बार साल 2005 में छापे गये थे दस रुपये के पुराने नोट

दस रुपये के पुराने नोट की छपाई आखिरी बार वर्ष 2005 में हुई थी। छोटे मूल्यवर्ग के नोटों के बदलाव की यह प्रक्रिया सरकार द्वारा नकली नोटों पर लगाम लगाने की योजना के तहत शुरु की गई है। दस रुपये के ये नये नोट महात्मा गांधी सीरीज के अन्तर्गत जारी किये जायेगें।

loading...
शेयर करें