बेमौसम बरसात से फसल खराब, सरकार ने किसानों को दिया भरपाई का भरोसा

0

चंडीगढ़| बेमौसम बरसात से पंजाब में हजारों टन गेहूं की तैयार फसल खराब होने से निराश किसानों को सरकार ने गुरुवार को नुकसान की भरपाई करने का भरोसा दिलाया है। पंजाब में पिछले 24 घंटों में हुई बारिश से खुले आसमान के नीचे रखा गेहूं भीग जाने से किसानों को भारी नुकसान पहुंचा है। भंडारण व उठाव की समुचित व्यवस्था नहीं होने से गेहूं की फसल खराब हुई।

फसल खराब

खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री भारत भूषण आशु ने कहा है कि सरकार किसानों के साथ खड़ी है और किसी को कुदरत की अनिश्चितताओं के कारण हुए नुकसान से प्रभावित नहीं होने दिया जाएगा। यह बात प्रदेश सरकार के प्रवक्ता ने गुरुवार को कही। प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में बुधवार को आई आंधी के साथ हुई बारिश में अनाज मंडियों में पड़ा गेहूं भीग गया।

आशु ने कहा, “चाहे किसान हो या मजदूर या आढ़ती किसी भी हितधारक को सरकार नुकसान नहीं होने देगी। मंडी बोर्ड को मंडियों में उन्नत व्यवस्था करने के ठोस उपाय करने का निर्देश दिया गया है ताकि बारिश से खाद्यान्नों की सुरक्षा सुनिश्चित हो।”

पंजाब में अब तक 118 लाख टन गेहूं की सरकारी खरीद हो चुकी है। प्रदेश में पिछले साल इस समय तक 112 लाख टन गेहूं की खरीद हुई थी। प्रवक्ता के मुताबिक, मंडियों से अब तक 83 लाख टन गेहूं का उठाव हो चुका है।

loading...
शेयर करें