भूलने की बीमारी से हैं परेशान तो इन टिप्स से मिलेगा आराम

0

नई दिल्ली। आजकल की इस भागती- दौड़ती जिन्दगी में हम खुद का ध्यान नहीं रख पाते, फिर चाहे वो खाने की बात हो या एक्सरसाइज़ की। जिसका नतीजा सीधा हमारी सेहत पर पड़ता है। आजकल छोटी सी उम्र में लोगों को याददाश्त संबंधित परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। अगर आप भी इस परेशानी से गुजर रहे हैं तो आज हम आपको इससे निकलने के कुछ घरेलू टिप्स देंगे।

याददाश्त संबंधित

 

सबसे पहले तो आपको अपने बालों में मेहंगी लगाने की जरूरत है। आयुर्वेद के जानकारों के अनुसार हंदी के पत्तों में करनोसिक तत्त्व पाए जाते हैं। जिससे इंसानी दिमाग की मांसपेशियां एक्टिव हो जाती हैं। इसके अलावा आप रोज़ सुबह कुछ वक्त निकालकर नंगे पांव हरी खास पर चलेंगे तो इससे आपके दिमाग को सुकून मिलेगा।

चाय और कॉफी की जगह ग्रीन टी पीने की आदत डालें। दिमाग को तेज तर्रार बनाने के लिए अखरोट खाया करें क्योंकि अखरोट में विटामिन ए और एंटीऑक्सीडेंट्स तत्वों की भरपूर मात्रा होती है जो आपकी याददाश्त बढ़ाने में फायदेमंद होती है।

दिमाग को तेज करने के लिए और याददाश्त बढ़ाने के लिए अनार और सेब का सेवन करना चाहिए। अगर आप इन टिप्स को लगातार कुछ दिनों तक फॉलो कर लेते हैं तो आपको फर्क खुद ही नज़र आने लगेगा और भूलने की बीमारी की वजह से दूसरों के सामने शर्मिंदा नहीं होना पड़ेगा।

loading...
शेयर करें