महबूबा मुफ्ती के मंत्रिमंडल में हुआ बड़ा फेरबदल, ये बने नए डिप्टी सीएम

0

श्रीनगर। जम्‍मू कश्‍मीर की महबूबा सरकार में आज बड़ा फेरबदल हुआ है। महबूबा मुफ्ती कैबिनेट में बीजेपी कोटे से मौजूद कई चेहरों की छुट्टी हुई है। वहीं उनकी जगह कुछ नए चेहरों को मौका मिला है। बीजेपी और पीडीपी के गठबंधन वाली सरकार में डिप्‍टी सीएम निर्मल सिंह की भी छुट्टी हो गई है, उनकी जगह पर कविंदर गुप्‍ता को नया डिप्‍टी सीएम बनाया गया है।

महबूबा मुफ्ती के मंत्रिमंडल

बताया जा रहा है कि ये फेरबदल कठुआ गैंगरेप कांड के बाद सूबे की सियासत में आए भूचाल की वजह से किया जा रहा है। खबरों के मुताबिक, महबूबा मुफ्ती कैबिनेट में बीजेपी कोटे से मौजूद कई और चेहरों की छुट्टी संभव है। बीजेपी नए चेहरों को मौका देने के मूड में है।

ऐसी ख़बरें हैं कि कठुआ से विधायक राजीव जसरोटिया, सांबा से विधायक डीके मान्याल, डोडा से विधायक शक्ति परिहार और नौशेरा से विधायक रविंद्र रैना को कैबिनेट में शामिल किया जा सकता है। इनके अलावा मोहम्मद खलील, सतपाल शर्मा, मोहम्मद अशरफ मीर और सुनील कुमार शर्मा को भी कैबिनेट में जगह मिल सकती है।

पार्टी के शीर्ष सूत्रों ने रविवार देर रात बताया कि जम्मू एवं कश्मीर के उपमुख्यमंत्री निर्मल सिंह, स्वास्थ्य मंत्री बाली भगत और शिक्षा राज्यमंत्री प्रिया सेठी को नए मंत्रिमंडल में जगह नहीं दी जाएगी।

सूत्रों ने बताया, “विधानसभा स्पीकर कविंद्र गुप्ता को नया उपमुख्यमंत्री बनाया जाएगा। निर्मल सिंह को राज्य विधानसभा का नया स्पीकर बनाया जाएगा।”

सूत्रों का कहना है, “आज मंत्रिमंडल में जिन विधायकों को जगह दी जा रही है, उनमें सत शर्मा, राजीव जसरोटिया, देवेंद्र मनियाल और शक्ति परिहार है।”

सूत्रों के मुताबिक, “परिहार राज्यमंत्री के तौर पर शपथ लेंगे जबकि चार अन्य को भी मंत्रिमंडल में जगह दी जाएगी।”

मौजूदा मंत्रियों में से सुनील शर्मा को कैबिनेट रैंक दिया जाएगा। पीडीपी की ओर से भी दो नए चेहरे मंत्रिमंडल में शामिल होंगे। पुलवामा से विधायक मुहम्मद खलील बंड और सोनावर से विधायक अशरफ मीर भी सोमवार को शपथ लेंगे।राज्यपाल एन.एन.वोहरा दोपहर 12 बजे नए मंत्रियों को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे। शपथ ग्रहण समारोह में भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव राम माधव, प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्यमंत्री जितेंद्र सिंह समेत भाजपा के वरिष्ठ नेता शिरकत करेंगे।

loading...
शेयर करें