यरुशलम में होगा अमेरिकी दूतावास का उद्घाटन

0

वाशिंगटन: अमेरिका यरुशलम में सोमवार को अपना नया दूतावास शुरू करने के लिए तैयार है. दशकों से स्थापित अमेरिकी नीति व अंतर्राष्ट्रीय परंपरा को औपचारिक रूप से तोड़ने वाले इस कदम को अमेरिकी अधिकारियों ने क्षेत्रीय स्थिरता बढ़ाने वाला कदम बताया है. खबर के मुताबिक, यरुशलम में नया दूतावास मौजूदा अमेरिकी वाणिज्य दूतावास में होगा और इजरायल में अमेरिकी राजदूत डेविड फ्राइडमैन के नेतृत्व में 90 मिनट के समारोह में इसके दरवाजे शाम चार बजे खुलेंगे.

यरुशलमइजरायल ने इस कदम की सराहना की है, लेकिन फिलिस्तीनी लोगों ने इसकी निंदा की है. इसे लेकर फिलिस्तीनी लोगों के व्यापक विरोध प्रदर्शन की संभावना है.
इस समारोह को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए संबोधित करेंगे और उनका प्रतिनिधित्व उनकी बेटी व सलाहकार इवांका ट्रंप व दामाद जेरेड कुशनर करेंगे.
इस समारोह में एक कांग्रेसी प्रतिनिधिमंडल व उप विदेश मंत्री जॉन सुलिवन की अगुवाई वाले राष्ट्रपति के प्रतिनिधिमंडल सहित करीब 800 लोगों के भाग लेने की संभावना है.
अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल रविवार को इजरायल पहुंच गया, जिसका स्वागत इजरायली विदेश मंत्री ने किया और उसके बाद प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने अपने घर प्रतिनिधिमंडल को रात्रिभोज दिया.
नेतन्याहू ने ट्रंप की प्रशंसा की और कहा, “राष्ट्रपति ट्रंप आपके निर्भीक निर्णय के लिए धन्यवाद. इजरायल व अमेरिका के बीच गठजोड़ हमेशा के लिए मजबूत बनाने के लिए धन्यवाद.”
इस बीच हजारों की संख्या में फिलिस्तीनी सोमवार को इजरायल व गाजा पट्टी को अलग करने वाली बाड़ के पास प्रदर्शन के लिए जमा हो रहे हैं.

loading...
शेयर करें