बीजेपी कैसे चुनेगी अपना ‘प्‍लेइंग इलेवन’? यूपी में ये सब हैं सबसे बड़े दावेदार

0

बीजेपीलखनऊ। उत्‍तर प्रदेश में एक बार फिर चुनाव होने वाले हैं। इस बार बारी विधान परिषद चुनावों की है। इस चुनाव में यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव भी मैदान में होंगे। दरअसल अखिलेश का ऊपरी सदन की सदस्यता का कार्यकाल समाप्त हो रहा है। यूपी में विधानपरिषद की कुल 13 सीटों पर चुनाव होंगे।

बीजेपी के दावेदार

बहरहाल अगर इस चुनाव में प्रत्‍याशी के रूप में दावेदारों की बात करें तो बीजेपी के संभावित उम्मीदवारों में राज्य सरकार के दोनों राज्यमांत्रियों मोहसिन रज़ा और महेंद्र सिंह शामिल हैं। इनका कार्यकाल खत्म हो रहा है। इनके अलावा संगठन से विजय बहादुर पाठक, अशोक कटारिया, अश्वनी त्यागी, जेपीएस राठौर, राकेश त्रिवेदी, चंद्रमोहन, विद्या सागर सोनकर के साथ बाबूराम निषाद के नाम भी हैं।

Also Read : फिर दहला अमेरिका, यू-ट्यूब मुख्यालय पर गोलीबारी, 4 घायल , महिला हमलावर की मौत

वहीं दूसरे दलों से बीजेपी में शामिल होने वाले एमएलसी जसवंत सिंह, सरोजनी अग्रवाल, जयवीर सिंह, बुक्कल नवाब भी दावेदारों में हैं। इनके अलावा पुराने दिग्गजों में लक्ष्मी कांत बाजपेई, विनय कटियार, रमापति त्रिपाठी, ओम प्रकाश सिंह के नाम संभावित हैं।

Also Read : फेक न्यूज को लेकर राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर बोला हमला, कहा- बस एक साल और

आपको बता दें कि मौजूदा विधानसभा सदस्यों की संख्या के आधार पर सत्तारूढ़ बीजेपी 11 सदस्य तो विपक्ष 2 सीटों पर उम्मीदवार जि‍ता सकता है। संख्याबल के आंकड़ों को देखें तो लगता है कि राज्यसभा के उलट इन चुनावों में सत्ता और विपक्ष के पास निर्विरोध निर्वाचन का ही विकल्प है। एक सदस्य को जिताने के लिए इन चुनावों में 29 मतों की जरूरत है।

Also Read : आरक्षण खत्‍म करने पर आया सबसे बड़ा बयान, राजनाथ ने सा‍फ कर दिए इरादे

इससे पहले यूपी में विधानपरिषद की सभी 13 सीटों के लिए चुनाव आयोग ने तारीखों का भी ऐलान कर दिया है। 9 तारीख़ को इन चुनावों की अधिसूचना जारी हो जाएगी और 16 तारीख़ तक नामांकन हो सकेगा। 19 अप्रैल नाम वापसी की आख़िरी तारीख़ है और जरूरत पड़ने पर 26 अप्रैल को मतदान होगा।

loading...
शेयर करें