अभी-अभी : सबसे बड़े सर्वे में दावा – राजस्थान चुनाव में ये पार्टी बनाएगी पूर्ण बहुमत की सरकार

0

नई दिल्ली। राजस्थान के उपचुनाव परिणाम बीजेपी के लिए बहुत ही निराशाजनक रहे। पार्टी का खाता नहीं भी खुला। गुरुवार को हुई मतगणना के बाद अलवर, अजमेर लोकसभा सीट और मांडलगढ़ विधानसभा सीट पर कांग्रेस ने जीत दर्ज की है। इसी बीच राजनीतिक विश्लेषक, सैफोलॉजिस्ट और सी वोटर के संस्थापक यशवंत देशमुख का एक ट्वीट चर्चा में है जिसमें उन्होंने दावा किया है कि 17 विधानसभा सीटों के ट्रेंड को सभी 200 विधानसभा सीटों पर लागू करें तो राजस्थान विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की सरकार आ रही है।

बीजेपी महज 53 सीटों पर सिमट सकती है। वहीं कांग्रेस को 140 सीटें मिल सकती हैं। 2013 में 162, कांग्रेस को 21 जबकि अन्य को 17 सीटें मिली थीं। पश्चिम बंगाल में हुए उप चुनावों के नतीजों में बीजेपी को बड़ा झटका लगा है। यशवंत देशमुख ने लिखा कि ये रहा राजस्थान का हैरान करने वाला गणित : ये 17 विधानसभा सीटों के ट्रेंड हैं।

यदि इन ट्रेंड को राजस्थान विधानसभा चुनाव मेंं सभी 200 विधानसभा सीटों पर लागू कर दिया जाए तो राजस्थान में कांग्रेस, बीजेपी का सफाया कर देगी। अलवर में कांग्रेस के करण सिंह यादव भाजपा के जसवंत सिंह यादव से लगभग 40,000 मतों से बीजेपी प्रत्याशी को मात दी। अजमेर में कांग्रेस के रघु शर्मा भाजपा के अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी राम स्वरूप लांबा को लगभग 20,648 को मतों से मात दी है।

मांडलगढ़ सीट से कांग्रेस के विवेक धाकड़ विजयी हुए हैं। इन चुनावों को बीजेपी की बड़ी हार के तौर पर देखा जा रहा है। क्योंकि इसी साल प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनावों स पहले हुए इन उपचुनावों को सेमीफाइनल कहा जा रहा था। इन चुनावों में कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष सचिन पायलट ने अहम भूमिका निभाई है. सचिन ने ना सिर्फ प्रदेश में कांग्रेस की रणनीति पर काम किया बल्कि धरातल पर उतरकर पार्टी के लिए जोरो-शोरों से प्रचार भी किया।

 

(zeenews.india.com से साभार)

loading...
शेयर करें