अब भारत में बंद हो जाएगा Whatsapp !

0

नोएडा व्हाट्सएप मैसेजिंग एप आज लोगों की जरूरत बन चुका है। हर दूसरा शख्स आज इसे इस्तेमाल कर रहा है। लेकिन इसी बीच एक बुरी खबर आ रही है कि व्हाट्सएप भारत में अब बंद होने जा रहा है।

खबरों की मानें तो अपनी नई इनक्रिप्शन सर्विस को लेकर दुनिया का नंबर वन मैसेंजर व्हाट्सएप फंस सकता है। व्हाट्सएप द्वारा एंड टू एंड इंक्रिप्शन फीचर को जोड़ने के बाद सरकार इसे बंद करने के विकल्प पर भी विचार कर रही है।

व्हाट्सएप

व्हाट्सएप ने 29 मार्च को अपडेट वर्जन लांच किया था

इस फीचर के आने से मैसेज, कॉल, फोटो और वीडियो सहित सभी कंटेंट को इनक्रिप्ट किया जा चुका है। अब आपके व्हाट्सएप मैसेज कोई नहीं पढ़ सकेगा। यहां तक कि खुद व्हाट्सएप के पास भी आपका डाटा नहीं होगा।

अब सुनने में आया है की यह सेवा भारत के आईटी नियमों के मुताबिक गैरकानूनी हो सकती है।

आईटी एक्ट निजी क्षेत्र में 256 बिट्स इनक्रिप्शन की इजाजत नहीं देता है। इस फीचर से यूजर निजी तौर पर तो खुश हैं लेकिन सुरक्षा एजेंसियों की चिंता जरूर बढ़ गई है।

आतंकी Whastapp को किसी भी घटना को अंजाम देने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। क्योंकि अब सारे मैसेज इंक्रिप्टेड हैं तो एजेंसी उन्हें न ट्रेस कर पाएंगी न ही क्रेक।

बता दें कि व्हाट्सऐप ने 29 मार्च को नया अपडेट वर्जन लांच किया था।

क्या कहना है साइबर एक्सपर्ट का

साइबर एक्सपर्ट किसलय चौधरी का कहना है कि पहले Whatsapp का सर्वर इंडियन सिक्योरिटी एजेंसी को सपोर्ट करता था लेकिन अब ऐसा नहीं किया जा रहा है। ऐसे में अपराधी इसका गलत इस्तेमाल करेंगे और नेशनल सिक्योरिटी को खतरा है।

दूसरी तरफ जहां तक नेशनल सिक्योरिटी का सवाल है अगर जरूरत पड़े तो Whatsapp को बंद कर देना चाहिए। देश की सुरक्षा के साथ किसी तरह का कोई समझौता नहीं किया जाना चाहिए।

loading...
शेयर करें