शेयर बाजार के आर्थिक आंकड़े व तिमाही नतीजों पर रहेगी नजर

0

मुंबई:  शेयर बाजारों में अगले सप्ताह उतार-चढ़ाव आने की पूरी उम्मीद है. शेयर बाजार की चाल प्रमुख आर्थिक आंकड़ों, कंपनियों के तिमाही नतीजों, वैश्विक बाजारों के रुख, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) और घरेलू संस्थापक निवेशकों (डीआईआई) द्वारा किए गए निवेश.

शेयर बाजार

डॉलर के प्रति रुपये की चाल और कच्चे तेल की कीमतों के प्रदर्शन पर निर्भर करेगी. अगले सप्ताह जिन कंपनियों के तिमाही नतीजे जारी होंगे, उनमें आईसीआईसीआई बैंक, टाटा केमिकल्स और टाटा कॉफी अपनी जनवरी-मार्च तिमाही के नतीजे सोमवार (7 मई) को जारी करेंगे. एबीबी इंडिया और जुबिलेंट फुडवर्क्‍स की जनवरी-मार्च तिमाही के नतीजे मंगलवार (8 मई) को जारी होंगे.

आयशर मोटर्स और जिंदल स्टील एंड पॉवर अपनी जनवरी-मार्च तिमाही के नतीजे बुधवार (9 मई) को जारी करेंगे. अडानी एंटरप्राइजेज, एशियन पेंट्स, नेस्ले इंडिया, टाटा कम्युनिकेशंस, टाइटन कंपनी, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया और जी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज अपनी जनवरी-मार्च तिमाही के नतीजे गुरुवार (10 मई) को जारी करेंगे. जिलेट इंडिया और टाटा ग्लोबल बेवरेज अपनी जनवरी-मार्च तिमाही के नतीजे शुक्रवार (11 मई) को जारी करेंगे.

आर्थिक मोर्चे पर सरकार औद्योगिक उत्पादन के मार्च के आंकड़े शुक्रवार (11 मई) को जारी करेगी। देश के औद्योगिक उत्पादन में फरवरी में एक साल पहले के इसी महीने की तुलना में 7.1 फीसदी की तेजी दर्ज की गई थी। शुक्रवार को ही सरकार उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) पर आधारित मुद्रास्फीति के अप्रैल के आंकड़े जारी करेगी. मार्च में उपभोक्ता मूल्य सूचकांक में साल-दर-साल आधार पर 4.28 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई थी.

वैश्विक मोर्चे पर, बैंक ऑफ जापान (बीओजे) की मौद्रिक नीति बैठक के फैसले सोमवार (7 मई) को आएंगे. बीओजे ने अपनी अप्रैल में हुई बैठक में प्रमुख अल्पकालिक ब्याज दरों को – 0.1 फीसदी पर अपरिवर्तित रखा था.

चीन अपने व्यापार संतुलन का अप्रैल का आंकड़ा मंगलवार को जारी करेगा। मार्च में चीन ने 4.98 अरब डॉलर के व्यापार घाटा की जानकारी दी थी.

बैंक ऑफ इंग्लैंड (बीओई) ब्याज दरों पर गुरुवार (10 मई) को होने वाली बैठक में फैसला करेगा.

loading...
शेयर करें