फिल्म रिव्यू : थियेटर में खड़े होकर ताली बजाने पर मजबूर कर देगी सचिन: ए बिलियन ड्रीम्स

0

फिल्म का नाम: सचिन: ए बिलियन ड्रीम्स
डायरेक्टर: जेम्स अर्स्किन
स्टार कास्ट: सचिन तेंदुलकर, अंजली तेंदुलकर, सारा तेंदुलकर, अर्जुन तेंदुलकर, महेंद्र सिंह धोनी, वीरेंद्र सहवाग
रेटिंग: 4.5 स्टार

सचिन: ए बिलियन ड्रीम्स फिल्म रिव्यू

मुंबई। क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर पर बनी बायोपिक आज रिलीज़ हो गई है। फिल्म की खास बात ये है सचिन का रोल किसी और एक्टर ने नहीं बल्कि खुद सचिन ने निभाया है। इस फिल्म का सिर्फ क्रिकेट लवर्स या सचिन के फैंस को नहीं बल्कि पूरी दुनिया को बेसब्री से इंतजार था। आइये फिल्म की समीक्षा करते हैं।

कहानी

ये कहानी महाराष्ट्र के मराठी उपन्यासकार रमेश तेंदुलकर के घर पैदा हुए सचिन तेंदुलकर की है। दस साल की उम्र में सचिन ने टीवी पर भारतीय क्रिकेट टीम को 1983 के वर्ल्ड कप की ट्रॉफी उठाते हुए देखा और उसी वक्त कसम खा ली कि एक दिन वो भी इसी जगह हाथ में ट्रॉफी लिए खड़े होंगे। अपनी मेहनत और लगन से सचिन ने कर दिखाया और उसके ठीक 28 साल बाद 2011 में वही सचिन खुद अपने हाथ में ट्रॉफी उठाते हुए दिखाई दिए। हालांकि ये राहें इतनी आसान नहीं थीं, इस दौरान उन्हें काफी आलोचनाओं और कॉन्ट्रोवर्सीज़ का सामना भी करना पड़ा। शादी, दो बच्चे, सन्यास इन सभी पहलुओं को करीब से जानने के लिए आपको सिनेमाघर का तक जाना होगा।

निर्देशिन

जेम्स अर्स्किन ने फिल्म में कमाल का काम किया है। फिल्म में ज्यादातर सीन्स रियल हैं, जिन्हें देखना दिलचस्प है। फिल्म में बहुत सारे अनदेखे वीडियोज भी देखने को मिलते हैं। सचिन की जिंदगी को बहुत अच्छे ढंग से दिखाया गया है जो आपको बोर नहीं करेगा और अंत तक बांधे रखेगा।

एक्टिंग

फिल्म एक डाक्यू ड्रामा है, जिसमें समय-समय पर सूत्रधार बदलते हैं। वैसे तो नाट्य रूपांतरण के किरदारों ने बढ़िया काम किया है और असल जिंदगी के लोग यानि वीरेंद्र सहवाग , धोनी, रवि शास्त्री, सचिन, अंजली, सारा और अर्जुन का पिक्चराइजेशन भी काफी दिलचस्प है। अमिताभ बच्चन, हर्षा भोगले, वीरेंद्र सहवाग का भी अच्छा अपीयरेंस है।

म्यूजिक

फिल्म का म्यूजिक ए. आर रेहमान ने दिया है। फिल्म का संगीत और बैकग्राउंड स्कोर बढ़िया है और समय समय पर बहुत ही मोटिवेट करता नजर आता है।

देखें या नहीं

सचिन के फैंन और क्रिकेट के दीवाने हैं तो बिलकुल मिस न करें ये फिल्म।

loading...
शेयर करें