सावधान! रात को देर से खाना खाने की आदत आपको बना सकती है ‘बीमार’

0

नई दिल्ली। तेजी से बदलते समय में कई लोग अक्सर रात को देर से खाना खाते हैं। कुछ लोग तो नाइट शिफ्ट में नौकरी के चलते अपने खाने-पीने के समय पर नियंत्रण नहीं रख पाते हैं। जबकि कुछ लोगों को देऱ से ही डिनर करने की आदत होती है। ऐसे में अगर आप भी इसी आदत का शिकार हैं तो इससे आप मुश्किल में पड़ सकते हैं। अपनी इस आदत के चलते आप अंजाने में ही कई गंभीर बीमारियों को न्यौता दे रहे हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि देर रात डिनर करने से कौन-कौन सी बीमारियां होने की संभावना बढ़ जाती है।

जानिए देर रात डिनर करने के दुष्परिणाम
देर से डिनर करने से व्यक्ति मोटापे की समस्या से ग्रसित हो सकता है। अगर आप देर रात मे खाएंगे तो आपका मेटाबॉलिज्म बदल जाएगा। जब हम दिन में खाते हैं तब हमारा शरीर एक्टिव मोड में रहता है। लेकिन रात में सोने के टाइम हमारा मेटाबॉलिज्म धीमा पड़ जाता है। जिसकी वजह से देर रात में आप जो कुछ भी खाएंगे वह बड़ी धीमी गति से पचेगा और इससे आपका मोटापा बढ़ेगा।

देर रात को खाना खाने से हाई ब्लड प्रेशर होने की संभावना होती है। हाई ब्लड प्रेशर सीधे हार्ट की बीमारी को दावत देता है। अगर आप भोजन सही समय पर करेंगे तो, आपको हाई ब्लैड प्रेशर की बीमारी कभी नहीं झेलनी पड़ेगी।

देर रात को खाना खाने से लोंगो को अक्सरर एसिडिटी की समस्यार पैदा हो जाती है। एसिडिटी के साथ साथ उन्हें सीने में जलन भी होती है। रात को खाने से पेट में खाना ठीक प्रकार से हजम नहीं होता, जिस वजह से यह समस्या आमतौर पर पैदा हो जाती है।

loading...
शेयर करें