26/11 हमले के मास्टर माइंड हाफिज सईद पर कसा शिकंजा, जमात-उद-दावा आतंकी संगठन घोषित

0

नई दिल्ली। आतंकवाद के विरुद्व विश्व स्तर पर भारत द्वारा किए गए प्रयास रंग ला रहे हैं। 26/11 हमले के मास्टर माइंड हाफिज सईद को खुद पाकिस्तान द्वारा आतंकवादी घोषित कर दिया गया है। इसके अलावा उसके संगठन जमात-उद-दावा को आतंकी संगठन घोषित किया गया है। पाकिस्तानी राष्ट्रपति ममनून हुसैन ने एक ऐसे अध्यादेश पर हस्ताक्षर किए हैं जिसके तहत संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिसद ने प्रतिबंधित व्यक्तियों व आतंवादी संगठनों की सूची जारी की है।

इस सूची में जमात-उद-दावा का नाम भी है। जिसके चलते पाक ने इसे आतंकवादी संगठन घोषित किया है। अभी तक पाकिस्तान ने इस संगठन को केवल आतंकी सूची में रखा था पहली बार इसे पूरी तरीके से आतंकी संगठन घोषित किया गया है। पाक की ओर से यह अहम कदम उठाए जाने के बाद अब जेयूडी के बैंक अकाउंट्स को सील कर दिया जाएगा।

इस फैसले की पीछे हो सकती है पाक की सोची-समझी चाल

जेयूडी को आतंकी संगठन घोषित करने के पीछे पाक की कोई नई चाल होने से इन्कार नहीं किया जा सकता है। इसके पीछे एक बड़ी वजह यह बताई जा रही है कि पेरिस में फाइनेंसियल एक्शेन टास्क फोर्स (एफएटीएफ) की बैठक होने वाली है, जिसमें मनी लॉन्ड्रिंग जैसे मामलों को लेकर अलग-अलग देशों की निगरानी होती है। पाकिस्तान उससे पहले ख़ुद को पाक-साफ़ दिखाने की कोशिश कर रहा है।

अध्यादेश की अवधि होती है सीमित

पाक के फैसले पर इसलिए भी सवालिया निशान लग रहा है क्योंकि पाक राष्ट्रपति ने जिस अध्यादेश पर हस्ताक्षर किए हैं उसकी अवधि सीमित होती है। कुछ समय बाद यह अध्यादेश अपने आप ही लैप्स हो जाता है यानि कि काम नहीं करता है। ऐसे में पाक सरकार को इस अध्यादेश को कानून में बदलना होगा। जब तक इसे पुख्ता कानून का रुप नहीं दिया जाता है तब तक इसकी विश्वसनीयता पर संदेह बरकरार रहेगा।

अध्यादेश पर हस्ताक्षर करने के बाद पुलिस ने जमात उद दावा के हेडक्वॉर्टर के बाहर लगे बैरिकेड्स को हटा दिया। इन बैरिकेड्स को जेयूडी के सदस्यों द्वारा एक दशक से भी अधिक समय पहले सुरक्षा के नाम पर लगाया गया था।

भारत लगातार कहता आया है कि जमात-उद-दावा प्रमुख सईद 2008 नंवबर में हुए मुंबई हमले का मास्टर माइंड है। अमेरिका ने भारत का समर्थन करते हुए सईद के ऊपर एक करोड़ डॉलर का इनाम रखा है। ऐसे में पाक द्वारा सईद को आतंकवादी घोषित किया जाना भारत के लिए बड़ी कामयाबी माना जा रहा है।

loading...
शेयर करें