आरबीआई ने एयरटेल पेमेंट्स बैंक पर ठोका पांच करोड़ रुपये का जुर्माना

0

मुंबई। भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) ने परिचालन दिशानिर्देश और अपने ग्राहक को जानो (केवाईसी) नियमों का उल्लंघन करने के लिए एयरटेल पेमेंट्स बैंक पर पांच करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है। एक आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी गई।

airtel-office

रिज़र्व बैंक ने कंपनी पर यह जुर्माना बैंक के दस्तावेज़ों की जांच करने के बाद लगाया है। उसने पाया कि एयरटेल ने मोबाइल अपने ग्राहकों की ओर से बिना किसी स्पष्ट रज़ामंदी के लोगों के खाते खोले गए।

केंद्रीय बैंक ने एक बयान में कहा, भारतीय रिजर्व बैंक ने एयरटेल पेमेंट्स बैक लिमिटेड पर भुगतान बैंकों के लिए परिचालन दिशा निर्देश और केवाईसी नियमों के उल्लंघन पर 5 करोड़ रुपये का मौद्रिक जुर्माना लगाया है। शीर्ष बैंक ने कहा कि यह जुर्माना नियामक अनुपालन में कमी पर आधारित है और बैंक का अपने ग्राहकों से किसी प्रकार के भुगतान और अनुबंध के संबंध में यह निर्णय नहीं है।

आरबीआई ने आगे कहा कि शिकायतों और मीडिया रिपोर्टों से इस उल्लंघन की जानकारी मिली थी, 15 जनवरी को कंपनी को कारण बताओ नोटिस जारी किया और बैंक के उत्तर का आकलन करने के बाद उस पर यह मौद्रिक जुर्माना लगाने का निर्णय किया।

एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने पिछले साल जनवरी में अपना परिचालन शुरू किया था। एयरटेल पेमेंट्स बैंक एक पब्लिक लिमिटेड कंपनी है. यह पहली कंपनी है जिसे आरबीआई की ओर से पेमेंट्स बैंक का लाइसेंस 11 अप्रैल 2016 को मिला।

पेमेंट्स बैंक अलग तरह के बैंक होते हैं जो अपने उपभोक्ताओं को महत्वपूर्ण वित्तीय सेवाएं प्रदान करता है।

loading...
शेयर करें