रबाडा के आमानवीय हरकत पर आईसीसी का कड़ा रुख, दो टेस्ट मैचों से किया बाहर

0

पोर्ट एलिजाबेथ। दक्षिण अफ्रीका को तीसरे टेस्ट मैच से पहले करारा झटका लगा है। 22 वर्षीय तेज़ गेंदबाज कगिसो रबाडा पर आईसीसी ने दो मैचों का प्रतिबंध लगा दिया है। रबाडा को ये सजा खेल के दौरान दुसरे खिलाड़ी के साथ आमानवीय व्यवहार करने के कारण मिला।

rabada

दरअसल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली जा रही टेस्ट सीरीज के मुकाबले में पहले दिन खेल के दौरान कप्तान स्टीव स्मिथ को आउट करने के बाद उनकी तरफ देखते हुए ‘यैस-यैस’ कहा था। इसके अलावा स्टीव मैदान से लौट रहे थे उस वक़्त रबाडा ने अपना कंधा उनके कंधे से जानबूझ कर टकराया। इसके साथ ही टेस्ट मैच के तीसरे दिन रबाडा ने डेविड वार्नर को बोल्ड करने के बाद उनकी तरफ हाथ हिलाकर ‘बाय-बाय’ कहने का इशारा किया था।

आईसीसी ने फुटेज की जांच पड़ताल करने के बाद रबाडा को आचार संहिता के लेवल 2 का दोषी पाया और जानबूझकर तथा गलत ढंग से किसी खिलाड़ी को छूने के ऐवज में रबाडा पर दो मैचों का प्रतिबंध लगाया है। रबाडा अब साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेले जाने वाले दो टेस्ट मैचों में नहीं खेल पाएंगे।

रबाडा ने मानी अपनी गलती
स्टीव स्मिथ के साथ बदसलूकी करने के मामले में खुद रबाडा ने कहा था, यह सब बंद हो जाना चाहिए। इसकी जरूरत है। मैं ऐसा बार-बार नहीं कर सकता क्योंकि मेरी इस हरकत से टीम को और मुझे खुद को नुकसान हो रहा है।

रबाडा ने पिछले टेस्ट में चटकाए थे 11 विकेट
रबाडा के प्रतिबंध से साउथ अफ्रीका का बड़ा झटका लगा है इससे टीम का मनोबल काफी हद तक गिरेगा। रबाडा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली जा रही टेस्ट सीरीज़ के दूसरे मुकाबले में नायक बनकर उभरे थे, उन्होंने कुल मिलाकर 11 विकेट चटकाए थे। पहली पारी में रबाडा ने 96 रन देकर 5 और दूसरी पारी में उन्होंने 54 रन देकर 6 विकेट हासिल किए। रबादा के इस बेहतरीन प्रदर्शन के लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच का खिताब भी मिला।

loading...
शेयर करें