खुलेगा मंगल ग्रह का राज, नासा जल्द भेजेगा यान, भीतरी सतह का करेगा अध्ययन

0

वाशिंगटन। अंतरिक्ष अनुसंधान केंद्र नासा ने सबसे आधुनिक अंतरिक्ष यान को मगल ग्रह की भीतरी सतह की जानकारी हासिल करने के लिए तैयार कर लिया है, बहुत ही जल्द नासा अपना पहला अभियान भेजने के लिए तैयार है।

nasa

नासा के शोधकर्ता ब्रूस बैनर्ट ने बताया कि, इस मिशन का नाम इनसाइट रखा गया है। इसे पांच मई को मंगलग्रह की सताह पर भेजा जाएगा। यह किसी दूसरे ग्रह की जमीन पर भूकंप को मापने के लिए बनाए गए यंत्र को वहां स्थापित करेगा।

ब्रूस बैनर्ट ने कहा, चांद पर भेजे गए अपोलो मिशन के बाद इनसाइट भी नासा का पहला मिशन होगा। उन्होंने कहा, इनसाइट एक तरह की वैज्ञानिक टाइम मशीन है जो 4.5 अरब साल पहले मंगल ग्रह के बनने के शुरुआती चरणों के बारे में सूचना इकठ्ठा करने के साथ ही मगल ग्रह की भीतरी सतह की जानकारी हासिल करने में सक्षम हैं।

नासा के मुताबिक मंगल ग्रह की आंतरिक सतहों के अध्ययन से वैज्ञानिकों को यह समझने में मदद मिलेगी कि पृथ्वी, चंद्रमा और सौर मंडल के अन्य ग्रहों जैसी चट्टानें कैसे बनी और पृथ्वी की सतह सभी ग्रहों से अलग क्यों हैं। ब्रूस बैनर्ट के अनुसार इस मिशन के सफल हो जाने से हमे एलियन के अस्तित्व का भी पता चल सकता हैं।

loading...
शेयर करें