याददाश्त करना है तेज तो जरुर करें ये काम

0

नई दिल्ली। अगर आप कुछ पढ़ रहे हैं और वो भूल जा रहा है, चीजों को रखकर भूल रहे हैं, आपको कोई काम करना है और आपके दिमाग से वो बात उतर जाती है। लागातार हो रही इन बातों से आप परेशान हो रहे हैं तो आपको कुछ चीजों पर ध्यान देने की जरुरत है। जी हां, इन बातों का होना मतलब आपको अपने डायट और हेल्थ पर ध्यान देने की जरुरत है।

यादाश्त

आपको पौष्टिक आहार के साथ-साथ प्राणायाम करना चाहिए। बढ़ती उम्र के साथ-साथ पौष्टिक आहार की कमी आपके याददाश्त को कमजोर बनाती है। ऐसे में अपनी डाइट में ज्यादा से ज्यादा फल और सब्जियों को शामिल करें। फलों और हरी सब्जियों में पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट्स ब्रेन में मौजूद ब्लड नर्वज को स्वस्थ व लचीला बनाए रखते हैं।
इनके सेवन से फॉलिक ऐसिड और विटमिन्स आपके मस्तिष्क में जाता है जो आपके यादाश्त को मजबूत करता है।

बैंगन से भी आपका दिमाग तेज होता है। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व मस्तिष्क के टिशू को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। इसके साथ ही व्यायाम और प्राणायाम भी बहुत जरुरी है। इससे न सिर्फ आपकी याददाश्त तेज होगी बल्कि तनाव दूर होगा। आत्मविश्वास बढ़ेगा, एकाग्रता बढ़ेगी और मस्तिष्क को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सिजन, रक्त और पोषक तत्व मिलेंगे।

वहीँ भरपूर नीद भी आपके दिमाग को तरोताजा रखती है। अगर यादाश्त बढानी है तो सुकून से सोयें। इसके अलावा याददाश्त बनाए रखने के लिए बादाम को काफी उपयोगी माना जाता है। बादाम में मौजूद पोषक तत्व जैसे प्रोटीन, मैग्नीज़, कॉपर और राइबोफ्लाविन अल्जाइमर और अन्य मस्तिष्क संबंधी रोगों को दूर करने में मदद करते हैं। सुबह खाली पेट बिगोए बादाम खाने से बड़ा फायदा मिलता है।

loading...
शेयर करें