इस वक़्त खाएं दो खीरे फिर देखें चमत्कार

0

नई दिल्ली। इस झुलसा देने वाली गर्मी में शरीर को हर वक़्त पानी की जरुरत होती है। शरीर को हाईड्रेट करने के लिए समय-समय पानी पीते रहना चाहिए। पानी के साथ साथ इस मौसम कुछ ऐसे फल और सब्जियां होती हैं जिन्हें अपने आहार में शामिल करना जरुरी है। इस मौसम में खीरा बेहद लाभकारी होता है। इसे खाने से शरीर में पानी की कमी दूर होती है। पानी की कमी तो दूर करता ही है साथ ही इसमें विटामिन्स की भरमार होती है जो अन्य बीमारियों से बचाता है। खीरा

डिहाइड्रेशन से बचाए

खीरे में भरपूर मात्रा में पानी होता, जो हमे डिहाइड्रेशन से बचाता है। आप इसे कैसे भी खा सकते हैं कुछ लोग इसका जूस निकाल कर पीना पसंद करते हैं तो कुछ ब्रेड में डालकर उसका सैंडविच बनाकर भी खाते हैं। कुछ खाने के साथ सलाद के रूप में लेते हैं।

पाचन तंत्र ठीक करता है

खीरे में पाया जाने वाला पानी और फाइबर हमारे शरीर की पाचन क्रिया को सही बनाता है। अगर आपको गैस, कब्ज या पेट की कोई भी समस्या है इसके लिए खीरे का जूस पीजिये।

कैंसर के बचाव

खीरे में एक ऐसा प्रोटीन पाया जाता है जो किसान जैसी खतरनाक बीमारी से बचाता है। यह कैंसर कोशिकाओं में ट्यूमर के विकास को रोकता है, इसलिए इसे कैंसर विरोधी फल कहा जाता है। खीरे को खाकर कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है।

मुंह दुर्गन्ध दूर करे  

अगर आपके मुंह से बदबू आती है तो खीरे को काटकर कुछ देर अपने मुंह में रखे इससे आपकी सांसे फ्रेश हो जाती हैं। खीरे को चबाकर खाने से मुंह से आने वाली बदबू पूरी तरह से खत्म हो जाती है, क्योंकि यह बदबू फैलाने वाले बैक्ट्रिया को ही खत्म कर देता है।

चेहरे पर निखार लाये

खीरा आपकी सुंदरता भी बढ़ाता है। टैनिंग दूर करने के लिए आप खीरे के पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे त्वचा में निखार आएगा और धूप से जली त्वचा को प्राकृतिक रंग मिलेगा।     

कितने खीरे कब खाए

हर रोज कम से कम दो खीरे जरुर खाने चाहिए। दोपहर में एक खीरा और रात के खाने में एक खीरा लें अगर सम्भव न हो तो रात में दो खीरा खा लें इससे आप काम खाना खायेंगे यह प्रक्रिया आपकी पाचन शक्ति को तो बढ़ाएगी ही साथ ही आपका तेजी से वजन भी कम होगा।

 

loading...
शेयर करें