भारत में जमकर चला फीफा वर्ल्डकप का जादू, टूटे कई रिकॉर्ड्स

0

नई दिल्ली। भारत ने पहली बार फीफा वर्ल्डकप के जहां पहली बार हिस्सा लिया वहीँ उसकी मेजबानी भी की। 6 से 28 अक्टूबर के बीच फीफा अंडर-17 विश्व कप देश के विभिन्न स्टेडियम में खेला गया। इस वर्ल्डकप में दुनिया भर की 24 टीमों ने हिस्सा लिया, जिसमे इंग्लैंड पहली बार चैम्पियन बना। भारत में हुए इस सफल आयोजन की फीफा ने जमकर तारीफ की।

4.7 करोड़ लोगों ने देखा वर्ल्डकप

भारत में भी फुटबॉल का फीवर जमकर लोगों को चढ़ा। देश भर के करीब 4.7 करोड़ लोगों ने ने इसे देखा। यह भारत में फुटबाल के कई बड़े टूर्नामेंट्स- फीफा कंफेडेरेशन कप-2017, इंग्लिश प्रीमियर लीग-2017, स्पेनिश लीग 2016-17 को देखने वाले दर्शकों की तादाद से कहीं ज्यादा है।

22 दिन तक चले इस टूर्नामेंट में दर्शकों की कुल तादाद का 40 फीसदी हिस्सा हिंदी और बंगाली भाषा में प्रसारण देखने वाले दर्शकों का था।  कोलकाता के साल्ट लेक स्टेडियम में 28 अक्टूबर को इंग्लैंड और ब्राजील के बीच खेले गए अंडर-17 विश्व कप के फाइनल को देखने 67 हजार लोग पहुंचे थे।

विश्व कप को देखने वालों की सबसे ज्यादा तादाद पश्चिम बंगाल, केरल और पूर्वोत्तर राज्यों से थी। वहीं मेट्रो शहरों में भी विश्व कप ने लोगों को अपनी तरफ खींचा। इस बार महिलाओं ने भी जमकर दिलास्पी दिखाई।

loading...
शेयर करें

आपकी राय