भूकंप के झटकों से डोली उत्तराखंड की धरती, दिल्ली-NCR में भी दहशत

0

नई दिल्ली| एक बार फिर उत्तराखंड में भूकंप की झटकों की वजह से बुधवार की रात लोगों ने सड़क पर बिताई। इसके झटके दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में भी महसूस किए गए। भूकंप का केंद्र उत्तराखंड में था। भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग में आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5.5 मापी गई।

भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के भूकंप विज्ञान केंद्र के एक अधिकारी ने बताया कि भूकंप का केंद्र उत्तराखंड में था और इसके झटके दिल्ली और एनसीआर में महसूस किए गए।

भूकंप का केंद्र 30 किलोमीटर गहरा था और इसके झटके सामान्य माने गए हैं। उत्तराखंड में पिछले 24 घंटे में दूसरी बार भूकंप आया है। इससे पहले मंगलवार को राज्य में 3. 3 तीव्रता का भूकंप आया था। प्रशासनिक अधिकारियों के अनुसार देर रात तक किसी तरह के नुकसान की सूचना नहीं थी। वहीं इस झटके बाद शासन स्तर पर सभी जिलाधिकारियों को अलर्ट रहने को कहा गया है।

पर्वतीय जिलों के दूरस्थ इलाकों में कई घरों में दरारें उभरने की सूचना मिल रही हैं। हालांकि आधिकारिक तौर पर कोई भी इसकी पुष्टि नहीं कर रहा है। चमोलो केदारपूरी में झटके महसूस किये गए इसके अलावा कुमाऊं में भी पिथौरागढ़, अल्मोड़ा, बागेश्वर, चंपावत, नैनीताल व ऊधमसिंहनगर जिलों में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। गनीमत ये रही कि इन झटकों कोई नुकसान की खबर नहीं है।

loading...
शेयर करें

आपकी राय