उत्‍तर भारत में पड़ रही कड़ाके की ठंड से अब तक 54 की मौत

0

लखनऊ। लखनऊ समेत इन दिनों पूरा उत्‍तर भारत कड़ाके की ठंड से जूझ रहा है। तेज हवाओं और बढ़ती गलन के चलते सभी की मुश्किलें बढ़ रही हैं। वहीं ठंड की चपेट में आकर यूपी में अब तक 54 लोगों की जानें जा चुकी हैं। मौसम विभाग ने बताया है कि अगले 24 घंटों तक मौसम ऐसे ही बना रहने वाला है। साथ ही कोहरे और गलन का दौर भी जारी रहेगा।

कड़ाके की ठंड

इधर मौसम विभाग के निदेशक जे.पी. गुप्ता ने बताया कि बीते दिनों बुधवार से ही सर्द हवाओं का सिलसिला बढ़ता जा रहा है। यह पूरे हफ्ते ऐसे ही रहने वाला है। वहीं तापमान 15 डिग्री से‍ल्सियस और न्‍यूनतम 7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किए जाने का अनुमान लगाया जा रहा है।

उन्‍होंने कहा कि उत्तर पश्चिम दिशा से आ रही हवाओं, पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी के चलते ठंडक बढ़ रही है। तेज हवाओं के कारण इनका असर और भी ज्यादा महसूस हो रहा है।

मौसम विभाग के मुताबिक, गुरुवार को लखनऊ का न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि अधिकतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किए जाने का अनुमान है।

लखनऊ के अतिरिक्त गुरुवार को गोरखपुर का न्यूनतम तापमान 6़.2 डिग्री, कानपुर का 7 डिग्री, बनारस का 6.7 डिग्री, इलाहाबाद का 8.5 डिग्री और झांसी का 9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

loading...
शेयर करें