देश में पोस्ट पेमेंट्स बैंक का बढ़ेगा वर्चस्व, अप्रैल में शुरू होंगी 650 शाखाएं

0

नई दिल्ली। देश के लोगों को औऱ ज्यादा सहूलियत देनें के लिए सरकार जल्द से जल्द इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंकों खोलने पर जोर दे रही है। एक रिपोर्ट के मुताबिक इंडिया पोस्ट पेमेंट्स की  (आईपीपीबी) की सभी 650 शाखाएं इस साल अप्रैल तक शुरू होने की उम्मीद है। इस बात की जानकारी संचार मंत्री मनोज सिन्हा ने दी है।

आपको बताते चले कि सिन्हा ने लोकसभा में पूछे गए एक प्रश्न के लिखित जवाब में कहा कि भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने 20 जनवरी 2017 को पेमेंट बैंक गतिविधियों के लिए लाइसेंस जारी किया था और उसके बाद से आईपीपीबी ने 30 जनवरी 2017 के दो पॉयलट शाखाएं खोली हैं, जिसमें से एक छत्तीसगढ़ के रायपुर में तथा दूसरा झारखंड के रांची में काम कर रहा है।

मंत्री ने आगे क्या कहा

इसी के साथ मंत्री ने आगे कहा कि आईपीपीबी का लक्ष्य अखिल भारतीय पहुंच है और संभवत: छत्तीसगढ़ समेत देश भर के सभी डाकघरों (करीब 1.55 लाख) को आईपीपीबी की शाखाओं में बदला जाएगा, जहां भुगतान बैंक पर आरबीआई के मौजूदा दिशा निर्देशों के मुताबिक बैंकिंग उत्पाद और सेवाएं प्रदान की जाएंगी।

जानकारों के मुताबिक अगर समय से अप्रैल तक इन 650 शखाओं की शुरूआत होती है तो सरकार का कदम देश में एक नई ऊर्जा लेकर आएगा। आम लोगों को काफी सुविधा मिलेगी। अभी तक लोगों को पोस्ट पेमेंट्स को लेकर काफी सोच विचार करना पड़ता है, क्योंकि अभी तर पोस्ट पेमेंट्स का विस्तार देश में उस ढंग सें नहीं हुआ है, जिस तरह से देश में प्राइवेट बैंकों ने अपने पैर पसार रखे है।

loading...
शेयर करें