यहां बस सात घंटे में ही ख़त्म हो जाता है एक साल

0

नई दिल्ली। विज्ञान हमेशा प्रयोग में ही लगा रहता जिसकी वजह से कई नई-नई और चौकाने वाली बातें दुनिया के सामने आती हैं। इसी कड़ी में वैज्ञानिक डे-टू-इयर रेशो (दिन से वर्ष का समानुपात) का पता लगाने में कामयाब हो गए हैं। कहा जा रहा है कि यह अन्तरिक्ष का सबसे तेज ग्रह है, जहां सात घंटो में ही एक साल ख़त्म हो जाता है।   

इस ग्रह का नाम EPIC 246393474 b है। जबकि हमारी पृथ्वी पर एक साल में 365 दिन होते हैं। यहां सर्दी, गर्मी और बरसात का मौसम भी होता है लेकिन केपलर टेलिस्कोप ने जिस गृह की खोज की है वहां एक साथ सात घंटों के बराबर होता है।

इसे अंतरिक्ष का सबसे तेज प्लेनिट कहा जा रहा है। इस ग्रह के ऑर्बिट पीरियड को जानकर आप भी हैरान हो जाएंगे। Phys।org की रिपोर्ट के मुताबिक इस प्लेनिट का ऑर्बिट पीरियड महज 6. 7 घंटों के लिए ही होता है। इस ग्रह का दूसरा नाम C12_3474 b भी है।

केपलर को प्लेनिट हंटिंग टेलिस्कोप कहा जाता है। इस टेलिस्कोप ने अब तक 2300 ग्रहों की खोज की है। अब उसने धरती के पास ही इस ग्रह की खोज की है। 2013 में दो रिएक्शन फेल होने के बाद केपलर ने k2 मिशन की शुरुआत की थी ।EPIC 246393474 b है।

वैज्ञानिकों की माने तो यह ग्रह धरती से 5 गुना बड़ा है। इस ग्रह पर पत्थर हैं। जिसमें 70 प्रतिशत आयरन होने की संभावना है। हालांकि अभी तक वैज्ञानिक यह नहीं पता कर पायें हैं कि इस ग्रह पर कितने घंटों का दिन और रात होता है। बताया जा रहा है की यहां वातावरण भी काफी ख़राब है जिसकी वजह से यहां रहना मुश्किल है। फिलहाल इसपर रिसर्च जारी है।

 

loading...
शेयर करें