2 अप्रैल से शुरु होगा ‘प्रतिभा विद्यालय’ में एडमिशन का प्रोसेस शुरू

0

शिक्षा निदेशालय ने दिल्ली के 21 राजकीय प्रतिभा विकास विद्यालय (RPVV) में आवेदन करने की डेट निर्धारित कर दी हैं. यह प्रोसेस 2 अप्रैल से ऑनलाइन शुरू होगा। इन स्कूलों में क्लास 6 से क्लास 9 तक की करीबन 3000 सीटों के लिए 9 अप्रैल तक अप्लाई किया जा सकता है। कुल 20 राजकीय प्रतिभा विकास विद्यालय में कक्षा छह से नौ तक कुल 2893 रिक्त सीटें हैं, जिसमें सबसे अधिक सीटें छठवीं कक्षा में भरी जानी हैं। बता दें कि दाखिला प्रवेश परीक्षा के आधार पर होगा। शिक्षा निदेशालय ने 13 अप्रैल को एंट्रेंस एग्जाम के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है।

 राजकीय प्रतिभा विकास विद्यालय

दिल्ली सरकार/सरकारी सहायता प्राप्त/एमसीडी/एनडीएमसी/दिल्ली कैंट के स्टूडेंट्स ही इसमें आवेदन कर सकते हैं। जो बच्चे इन स्कूलों में दो साल (2016-17 और 2017-18) तक पढ़े हैं, वे ही एलिजिबल होंगे। इसके अलावा पिछली क्लास में कम से कम 60% नंबर होने भी जरूरी हैं। यह एंट्रेंस एग्जाम 13 अप्रैल को निर्धारित किया गया हैं जिसमे 2 घंटे और 20 मिनट का पेपर होगा। इसमें ऑब्जेक्टिव टाइप क्वेश्चन होंगे, जिसमें बच्चे की न्यूमेरिकल और मेंटल अबिलिटी, जीके, लैंग्वेज कॉम्प्रिहेंसन देखी जाएगी। हिंदी और इंग्लिश में राइटिंग स्किल को भी जांचा जाएगा। सिलेक्शन एंट्रेंस के आधार पर होगा। एंट्रेंस एग्जाम की फीस 50 रुपये सिर्फ 9वीं क्लास के लिए रजिस्ट्रेशन के वक्त जमा करनी होगी।

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के बाद फॉर्म की हार्ड कॉपी स्कूल में जरूरी सर्टिफिकेट के साथ जमा करनी होगी। 2 से 9 अप्रैल के बीच सुबह 9 से 11 बजे (आखिरी दिन दोपहर 1 बजे तक) फॉर्म मिलेंगे। एंट्रेंस 10 बजे से शुरू होगा। रिजल्ट 19 अप्रैल को 2 बजे आएगा। ड्रॉ की जरूरत पड़ेगी तो वो 20 अप्रैल को होगा। फीस जमा, डॉक्युमेंट्स जमा करने की ऐडमिशन प्रोसेस 20 अप्रैल से शुरू होगा। अप्लाई करने के लिए अगर पिछली क्लास का रिजल्ट ग्रेड में होगा तो स्कूल हेड की ओर से ग्रेड मार्क्स में बदलने का सर्टिफिकेट होना जरूरी है।

किसी भी क्लास के लिए छात्र अपनी पसंद के आधार पर अप्लाई कर सकता है। बाद में कोई भी बदलाव नहीं होगा। क्लास 6 में ऐडमिशन के लिए क्लास 5, क्लास 7 के लिए क्लास 6, क्लास 8 के लिए क्लास 7 और क्लास 9 के लिए क्लास 8 की प्रिंसिपल या स्कूल हेड के अटेस्ट की गई मार्कशीट होनी जरूरी है। रजिस्ट्रेशन फॉर्म के जमा करते समय स्कूल में मार्कशीट जमा करनी जरूरी है। इसी के बाद स्कूल से एंट्रेंस टेस्ट के लिए ऐडमिट कार्ड जमा करना होगा। ऐडमिट कार्ड स्कूल हेड जारी करेगा।

कहां पर हैं स्कूल, सीटें कितनी- सूरजमल विहार, गांधी नगर, यमुना विहार, नंद नगरी, राजनिवास मार्ग, सिविल लाइंस, किशनगंज, शालीमार बाग, नरेला, हरि नगर, पश्चिम विहार, लोदी रोड, लाजपत नगर, करोल बाग, आईपी एक्सटेंशन, रोहिणी में दो और द्वारका में तीन राजकीय प्रतिभा विकास विद्यालय हैं। क्लास 6 में 2170, 7वीं में 189, 8वीं में 184 और 9वीं में 350 सीटें हैं।

loading...
शेयर करें