उप चुनाव में शानदार जीत के बाद बुआ से मिलने पहुंचे बबुआ, कई अहम मुद्दों पर हुई चर्चा

0

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को करारा झटका देते हुए समाजवादी पार्टी (सपा) ने बुधवार को फूलपुर और गोरखपुर लोकसभा सीटों पर हुए उप चुनाव में जीत दर्ज की। इस शानदार जीत के बाद समाजवादी पार्टी मुखिया अखिलेश यादव ने बसपा सुप्रीमों मायावती से घर जा कर मुलाकात की। आपको बता दें कि 23 साल बाद ये धूर विरोधी पार्टियां बीजेपी के खिलाफ एक हुईं हैं।

अखिलेश यादव

23 साल बाद मिले दो विरोधी 

हालाँकि सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक इस मुलाक़ात के दौरान 2019 में होने वाले लोकसभा चुनावों को लेकर अभी कोई बात नहीं हुई है। दोनों ने राज्यसभा चुनाव को लेकर आपस में विचार विमर्श किया। बताया जा रहा है कि जीत के बाद अखिलेश यादव मायावती से मिलने उनके घर जा पहुंचे। सपा और बसपा के शीर्ष नेताओं के बीच 1995 के गेस्टहाउस कांड (जिसमें कुछ सपा सदस्यों द्वारा मायावती पर हमला किया गया था) के 23 साल बाद यह आमने-सामने की मुलाकात हुई है।

उप चुनाव में जीत के बाद अखिलेश ने संवाददाता सम्मेलन में अपनी पार्टी का साथ देने वाले सभी दलों का शुक्रिया अदा किया, विशेषरूप से उन्होंने मायावती को धन्यवाद दिया। इन चुनावों के पहले तक उनकी धुर विरोधी रहीं मायावती ने खुद अखिलेश की आगवानी की। अखिलेश मायावती के घर में घुसते ही उन्हें प्रणाम बुआ।” कहा उअर उन्हें एक गुलदस्ता दिया।  दोनों ने एक दुसरे को जीत की बधाई दी। ये मुलाकात करीब 45 मिनट तक चली ।

दोनों के बीच राज्यसभा चुनाव को लेकर हुई चर्चा 

सूत्रों से जो जानकारी मिल रही है उसके मुताबिक अखिलेश और मायावती के बीच 2019 लोकसभा चुनाव को लेकर बातचीत नहीं हुई है। दोनों के बीच राज्यसभा चुनाव को लेकर बात जरूर हुई। बात की  शुरुआत उप चुनाव को लेकर हुई, जिसमे मायावती ने अखिलेश को बताया कि उन्होंने दलितों और मुसलमानों को सन्देश भिजवा दिया था कि सारे वोट समाजवादी पार्टी को ही मिलने चाहिए।

इस मुलाकात के दौरान अखिलेश ने बताया कि कैसे उनकी पार्टी ने जमीनी स्तर पर काम किया। वहीं राज्यसभा चुनावों को लेकर चर्चा के दौरान ये बात हुई कि दोनों उम्मीदवारों को कैसे जिताया जाए। दोनों ने अंदेशा जताया था कि क्रॉस वोटिंग हो सकती है। इस दौरान संजय सेठ जो राज्य सभा मेम्बर है मौजूद रहे।

दोनों पार्टी के उम्मीदवार को मिले इतने वोट 

गोरखपुर में सपा के उम्मीदवार प्रवीण कुमार निषाद ने भाजपा के उपेंद्र दत्त शुक्ला को 21,961 मतों से पराजित किया। यहां निषाद को 4,56,437 मत हासिल हुए। उनके निकततम प्रतिद्वंदी भाजपा के उपेंद्र दत्त शुक्ला को 4,34,476 मत मिले। कांग्रेस प्रत्याशी डॉक्टर सुरहीता करीम को 18,844 मत मिले।

फूलपुर में सपा के नागेंद्र सिंह पटेल ने भाजपा के कौशलेंद्र सिंह पटेल को 59,613 मतों से हराया। नागेन्द्र सिह को 3,42,796 वोट मिले, वहीं भाजपा प्रत्याशी कौशलेंद्र सिंह को 2,83,183 मत हासिल हुए। यहां से स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में लड़ रहे जेल में बंद अतीक अहमद को 48,087 मत हासिल हुए जबकि कांग्रेस प्रत्याशी मनीष मिश्रा को 19,334 मत हासिल हुए।

loading...
शेयर करें