ब्लैकहेड्स समेत स्किन की हर बीमारी को चुटकियों में दूर करेगी फिटकरी, जानिए कैसे

0

नई दिल्ली। फिटकरी आसानी से हर घर में पाई जाती है। इसके इस्तेमाल से आप अपनी त्वचा संबंधी परेशानियों से छुटकारा पा सकते हैं। स्किन में होने वाले ब्लैकहेड्स इसकी मदद से ठीक किए जा सकते हैं। आज हम आपको बताते हैं कि इसके इस्तेमाल से आप त्वचा से जुड़ी हुई किन-किन समस्याओं से हमेशा के लिए निजात पा सकते हैं।

जानिए फिटकरी के फायदे

फिटकरी में भरपूर मात्रा में एंटीबैक्टीरियल मौजूद होते हैं, जो चेहरे की झुर्रियों को दूर करने में मदद करते हैं। अगर आपकी स्किन में डेड सेल्स आ जाएं तो इससे स्किन के पोर्स बंद हो जाते हैं। जिसके कारण चेहरे पर ब्लैकहेड्स की समस्या हो जाती है।

ऐसे में थोड़े से फिटकरी के पाउडर में थोड़ा सा जैतून का तेल मिलाकर अपने चेहरे पर लगाकर स्क्रब करें। ऐसा करने से आपकी स्किन में मौजूद डेड सेल्स हट जाएंगे। अक्सर धूप में रहने के कारण चेहरे पर टैनिंग की समस्या आ जाती है, जिसके कारण त्वचा काली पड़ने लगती है ऐसे में आधा कप पानी में दो चम्मच फिटकरी का पाउडर मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं। ऐसा करने से आपकी समस्या दूर हो जाएगी।

अपने बालों को लंबा और घना बनाने के लिए हफ्ते में एक या दो बार गुनगुने पानी में फिटकरी और कंडीशनर को मिलाकर अपने बालों में लगाएं। और फिर 20 मिनट के बाद धो लें। ऐसा करने से आपके बाल लंबे घने और खूबसूरत हो जाएंगे।

अगर आप अपने चेहरे की झुर्रियों से परेशान है तो इससे छुटकारा पाने के लिए थोड़े से पानी में फिटकरी के पाउडर को डालकर घोल लें, और फिर इसे अपने चेहरे पर लगाकर मसाज करें, और थोड़ी देर के बाद साफ पानी से धो लें। अगर आप नियमित रूप से ऐसा करते हैं, तो आपके चेहरे की झुर्रियां दूर हो जाते हैं।

loading...
शेयर करें