इलाहाबाद यूनिवर्सिटी ने स्टूडेंट्स को दी बड़ी राहत, मार्कशीट खोने पर भी रहेगी ऑनलाइन सुरक्षित

0

इलाहाबाद। अभी तक यही रूल था कि अगर आपकी मार्कशीट, डिग्री, डिप्लोमा जैसे सर्टिफिकेट कहीं खो जाते हैं तो उनको दोबारा पाना काफी मुश्किल होता था। लेकिन, इलाहाबाद यूनिवर्सिटी (इविवि) ने सभी स्टूडेंट्स को बड़ी राहत दी है। अब से अगर स्टूडेंट्स के सर्टिफिकेट खो जाते हैं तो उन्हें परेशान होने की कोई जरुरत नहीं है। वह सब ऑनलाइन सुरक्षित रहेंगे।

यह भी पढ़ें, CBSE ने छात्राओं को दी बड़ी सौगात, जल्द मिलेगी स्कॉलरशिप

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी

इस फैसले के तहत इविवि प्रशासन नेशनल एकेडेमिक डिपॉजिटरी के जरिये काम भी शुरू कर दिया है। वहीं अगले साल 2017-18 यह नियम लागू कर दिया जायेगा। इसकी पूरी जिम्मेदारी एनडीएमएल को दी गयी है।

बता दें, बीते दिनों सोमवार को यूनिवर्सिटी में हुई परीक्षा समिति की बैठक के तहत यह फैसला लिया गया। जिसमें तय किया गया कि अगले साल 2017-18 से यह नियम लागू कर दिया जायेगा। नेशनल एकेडेमिक डिपॉजिटरी के लिए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने दो एजेंसियों सीसीएल और एनडीएमएल को एप्रूव किया है।

इनमें से एनडीएमएल के साथ इविवि प्रशासन ने अनुबंध किया है। विश्वविद्यालय की ओर से सभी डिग्री, डिप्लोमा, मार्कशीट जैसे सर्टिफिकेट एनडीएमएल को भेजे जाएंगे। एनडीएमएल इन अभिलेखों को अपनी वेबसाइट पर जारी करेगा।

इस तरह से अगर किसी स्टूडेंट का सर्टिफिकेट कहीं खो जाता है तो वह संबंधित एजेंसी की वेबसाइट पर जाकर दोबारा अपने सर्टिफिकेट को डाउनलोड कर सकता है। इसके अलावा अगर स्टूडेंट को आवेदन करना है जिसमें अभिलेख का सत्यापन कराना होता है उस समय भी यह वेबसाइट काम आयेगी।

loading...
शेयर करें

आपकी राय