कमाल के हैं भारत के ये खूबसूरत डेस्टिनेशन, क्या देखा है आपने…

0

हर कोई बच्चों के एग्जाम ख़त्म होते ही कहीं न कहीं घूमने की प्लानिंग करने ही लगता हैं और अब तो गर्मी का मौसम भी आ गया है। हर कोई गर्मी की छुट्टियों को यादगार बनाना चाहता है। कपल और घूमने-फिरने के शौकीन लोग अपने पार्टनर के साथ छुट्टियों को स्पेशल बनाने के लिए रोमांटिक डेस्‍ट‍िनेशन की तलाश में रहते हैं।

खूबसूरत डेस्‍ट‍िनेशनअपने ‘सम वन स्पेशल’ के साथ घूमने का मजा ही कुछ अलग होता है। अगर आप भी गर्मी की छुट्टियों में कही घूमने का प्लान कर रहे हैं तो आज हम आपको भारत के पांच खूबसूरत डेस्‍ट‍िनेशन के बारे में बताने जा रहे हैं जहां जाकर आपको एक अलग ही तरह का आनंद प्राप्त होगा और आप इन छुट्टियों को बेहद यादगार भी बना सकते हैं।

दार्जिलिंग: दार्जिंलिंग को ‘पहाड़ो की रानी’ भी कहा जाता हैं।यह अपनी ख़ूबसूरती के लिए प्रसिद्ध है | यह भारत के राज्य पश्चिम बंगाल का एक नगर है | यह नगर देखने में बहुत ही खूबसूरत और रोमाचंक है इसलिए यहाँ पर साल भर लोग घूमने के लिए आते रहते है। दार्जिलिंग डेस्‍ट‍िनेशन इतना खूबसूरत है कि इसे ‘पहाड़ों की रानी’ भी कहा जाता है। यह भारत के प्रमुख हिल स्‍टेशनों में से एक है। यहां के चाय के हरे-भरे बागानों और पहाड़ों की सुंदरता शब्‍दों में बयां नहीं की जा सकती है। सुंदर वादियों के बीच घूमने आएं लोग यहां से खूबसूरत यादें ले कर जाते हैं।

दार्जिलिंग

तवांग: तवांग अरुणाचल प्रदेश में स्‍थ‍ित‍ हैं।यह भी भारत के खूबसूरत पयर्टन स्‍थलों में से एक है। तवांग अपनी रहस्यमयी और जादुई खूबसूरती के लिए जाना जाता है। तवांग अरुणाचल प्रदेश की उत्तर-पश्चिम दिशा में स्थित है। नेचर के शांत वातावरण को पसंद करने वाले लोगों के लिए यह बेस्ट है। इस जगह की खूबसूरती ऐसी है, जिसे देखने के बाद आपको इस जगह से वापस आने का मन नहीं करेगा।ये प्राकृतिक रूप से बहुत खूबसूरत है। पर्यटक यहां पर खूबसूरत चोटियां, छोटे-छोटे गांव, शानदार गोनपा और शांत झील के अतिरिक्त इतिहास, धर्म और पौराणिक कथाओं का सम्मिश्रण भी देख सकते हैं।

तवांग

इंफाल: यह नॉर्थ-ईस्ट में स्थित हैं। कहते हैं कि एक बार आपने नॉर्थ-ईस्ट की खूबसूरती देख ली तो फिर कहीं और की खूबसूरती आपको रास नहीं आएगी। नॉर्थ-ईस्ट की गोद में बसा इंफाल भी कुछ ऐसा ही है। घूमने के लिए एक परफेक्ट जगह जिसे आप हमेशा याद रखना चाहेंगे।

इंफाल

केरल: किसी भी मौसम में घूमने का प्लान हो तो भारत में केरल सबसे अच्छी जगह है। यह नारियल, बेकवॉटर, संस्कृति और परंपराओं का गढ़ माना जाता है। केरल धरती पर सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है जो ‘Gods Own Country’ के नाम से भी फेमस है। फैमिली हॉलीडे हो या हनीमून के लिए जाना हो केरल दुनिया में सबसे अच्छी जगहों में से एक है। अपने पाटर्नर के साथ हो या परिवार के साथ इस खूबसूरत जगह का दीदार करने के लिए एक जरूर आना चाहिए। यहां का शांत और साफ वातावरण हर किसी को बार-बार आने का न्यौता देता है। केरल को संस्कृति और परंपराओं का गढ़ माना जाता है।

केरल

अंडमान निकोबार: अंडमान निकोबार बेहद खूबसूरत और रोमांटिक डेस्टिनेशन में से एक है। वैसे तो इसे हनीमून कपल्‍स के लिए बेस्ट प्लेस माना जाता है, लेकिन जिन लोगों को समुद्री तटों और स्कूबा ड्राइविंग का शौक है। उनके लिए इस जगह से बढ़ियां दूसरी और कोई जगह नहीं हो सकती।

अंडमान निकोबार:

 

loading...
शेयर करें