आंबेडकर जयंती आज, पीएम मोदी ने दी देशवासियों को बधाई

0

नई दिल्ली। आज बाबसाहेब भीमराव आंबेडकर की 127वीं जयंती है। इस अवसर पर देश के पीएम नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को बधाई दी। उन्होंने बाबासाहेब का उल्लेख करते हुए कहा कि उन्होंने देश के गरीब व वंचित लोगों के लिए जीवनभर संघर्ष किया। वो इन लोगों के जीवन में उम्मीदें लेकर आए। पीएम ने आंबेडकर द्वारा देश का संविधान बनाए जाने को लेकर उनके प्रति आभार प्रकट किया। मोदी ने कहा कि बाबासाहेब का जीवन संघर्ष व सफलता की अद्वभुत मिसाल है। उनके जीवन से हमें बहुत कुछ सीखने को मिलता है।

पीएम मोदी के अलावा राष्ट्रपति ने भी दी बधाई
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आंबेडकर जयंती पर देशवासियों को बधाई देते हुए कहा कि बाबा साहेब आंबेडकर ने जातिवाद और पूर्वाग्रहों से मुक्त एक ऐसे भारत के लिये आजीवन संघर्ष किया, जहां महिलाओं और समाज के उपेक्षित लोगों को बराबरी के आधार पर आर्थिक और सामाजिक अधिकार प्राप्त हों।

जानिए देश के लिए बाबासाहेब के योगदान को
बाबासाहेब आंबेडकर ने न सिर्फ दलितों बल्कि देशभर की महिलाओं को सशक्त बनाने में भी महत्वपूर्ण योगदान निभाया। महिलाओं को और अधिक अधिकार देने और उन्हें सशक्त बनाने के लिए साल 1951 में उन्होंने ‘हिंदू कोड बिल’ संसद में पेश किया। उनका मानना था कि सही मायने में प्रजातंत्र तब आयेगा जब महिलाओं को पैतृक संपत्ति में बराबरी का हिस्सा मिलेगा और उन्हें पुरूषों के समान अधिकार दिए जाएंगे।

loading...
शेयर करें