केदारनाथ यात्रा करने वाले श्रद्धालुओं के लिए शुरू होगी एंबुलेंस की सुविधा

0

रुद्रप्रयाग। केदरनाथ में हर साल लाखों की संख्या में श्रद्धालु दर्शन के लिए आते हैं। इस दौरान उनकी यात्रा को सरल बनाने के लिए वैसे तो काफी इंतजाम किये जा जाते हैं लेकिन, सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है। अगले साल से यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं को एयर एंबुलेंस की सुविधा भी मुहैया करायी जाएगी। साथ ही 60 वर्ष से अधिक उम्र वालों का ईसीजी करने पर भी विचार किया जा रहा है। प्रशासन इस प्रस्ताव के लिए तैयारी कर रहा है।

यह भी पढ़ें, मौसम विभाग का अलर्ट, कोहरे और बादलों से घिरे होंगे अगले दो दिन

केदारनाथ यात्रा

बता दें, पिछले 6 साल की यात्रा की बात करें तो इस दौरान अबतक करीब 289 श्रद्धालु हार्ट अटैक से अपनी जान गंवा चुके हैं। वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी केदारनाथ के पुनर्निर्माण कार्यों के लिए अपनी रूचि दिखाई है। ऐसे में शासन और प्रशासन ने भी अपनी कमर कस ली है।

रुद्रप्रयाग के जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने बताया कि विषम भौगोलिक परिस्थितियों के मद्देनजर केदारनाथ में एयर एंबुलेंस जरूरी है। उन्होंने बताया कि केदारनाथ धाम में विभिन्न पड़ावों पर ड्यूटी कर चुके अधिकारियों और कर्मचारियों से बात कर यहां आने वाली समस्याओं पर विचार किया गया। इसी के तहत एयर एंबुलेंस का फैसला किया गया है।

रुद्रप्रयाग की मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ। सरोज नैथानी के मुताबिक, केदारनाथ यात्रा के दौरान हार्ट अटैक आने की सबसे बड़ी वजह ज्यादा उंचाई और तापमान में उतार-चढ़ाव ऑक्सीजन की कमी होना है। ये स्थिति सभी श्रद्धालुओं के लिए काफी मुश्किल और खतरनाक साबित हो सकती है। इसलिए एंबुलेंस की सेवा जरुरी है। इसके अलावा 60 वर्ष से अधिक आयु वालों के लिए ईसीजी भी कराए जाने पर सहमती बन रही है।

loading...
शेयर करें

आपकी राय