मंत्री सतीश महाना के चाचा का कोल्ड स्टोरेज धराशाई, अमोनिया रिसाव से मचा हडकंप

0

कानपुर। यूपी के औद्योगिक नगर कानपुर के महाराजपुर सरसौल में हाइवे किनारे स्थित एक कोल्ड स्टोरेज का पिछला हिस्सा अमोनिया रिसाव के चलते बुधवार सुबह छह बजे गिर गया। यह कोल्ड स्टोरेज मंत्री सतीश महाना के चाचा सुभाष का है। गनीमत ये रही कि इस घटना में कोई मजदूर घायल नहीं हुआ।

अमोनिया रिसाव की वजह से हडकंप मच गया।  इसके चलते 20 मीटर दूर स्थित सरसौल सीएचसी में मरीजों का दम घुटने लगा। अपनी जान बचाने के लिए हॉस्पिटल में मरीज इधर उधर भागने लगे।  कुछ तो बाउण्ड्रीवाल तोड़कर भाग गए।

इतना ही नहीं इस अमोनिया रिसाव का असर दो किमी तक सरसौल व आसपास के आधा दर्जन गांवो पर भी पड़ा। वहां के लोग भी इसकी तेज गंध से प्रभावित हुए। बेचैनी व सिर चकराने के लक्षण नजर आये।

घटना की जानकारी मिलते ही सूचना पर डीएम, डीआईजी  व एसडीएम नर्वल समेत पूरा प्रशासनिक अमला मौके पर पहुंच गया। फायर बिग्रेड की चार गाड़ियों ने लगभग दो घंटे तक गैस रिसाव वाले स्थान पर पानी डालकर अमोनिया के रिसाव पर काबू पाया।

वहीं सरसौल सीएचसी में अमोनिया भर जाने से दो महिला कर्मी भी बेहोश हो गईं। अस्पताल के ने गंभीर मरीजों को ट्रामा सेंटर रामादेवी में व सामान्य मरीजों को एंबुलेंस से घर भिजवा दिया। लगभग दो दर्जन मरीज मौजूद थे।

घटना के बाद ओपीडी बंद कर दी गई है। साथ ही फैक्ट्री में भी काम रोक दिया गया है। अभी आस-पास के इलाकों में अमोनिया की दुर्गन्ध बरक़रार है।

loading...
शेयर करें