एप्पल को लगा बड़ा झटका, इस कंपनी ने ठोका मुकदमा

0

सैन फ्रांसिस्को। गैर-पेशेवर निकाय पोर्टल कम्यूनिकेशंस ने एप्पल के खिलाफ एक मुकदमा दायर किया है, जिसमें प्राकृतिक भाषा आवाज क्वेरी सिस्टम्स से संबंधित तीन पेटेंटों के कथित उल्लंघन का आरोप लगाया गया है। इसी प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल आईफोन-निर्माता सिरी वर्चुअल असिस्टेंट में करती है।

 APPLE

प्रौद्योगिकी वेबसाइट एप्पलइनसाइडर के मुताबिक, पूर्वी टेक्सास जिला अदालत में दायर मुकदमे में पोर्टल कम्युनिकेशंस ने कहा कि इससे जुड़ी तीन पेटेंट्स की खोज द इंटेलेक्सन समूह के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (प्रौद्योगिकी सामाधान) डेव बर्नाड ने एप्पल कंपनी के मोबाइल लांच करने से पहले की थी।

मल्टीमॉडल नेचुरल लैंग्वेज क्वेरी सिस्टम और आर्किटेक्चर फॉर प्रोसेसिंग वॉयस एंड प्रॉक्सिमिटी-बेस्ड क्वैरिज शीर्षक पेटेंट्स को इंटेलेक्शन समूह ने पोर्टल कम्यूनिकेशंस को जनवरी में हस्तांतरित किया था।

पोर्टल कम्युनिकेशंस की शिकायत में सभी आईफोन और आईपैड मॉडलों समेत मैक कम्यूटर्स को शामिल किया गया है, जो 2009 के बाद बने हैं। साथ ही ऑईपॉड टच, एप्पल वॉच सीरीज 3, चौथी पीढ़ी के एप्पल टीवी, एप्पल टीवी 4के और होमपैड को शामिल किया गया है।

एप्पल ने सिरी को 2010 में खरीदा था और इसे अपने उत्पादों के हार्डवेयर में एकीकृत किया था। सबसे पहले इसका इस्तेमाल 2011 में आईफोन 4एस में किया गया था। इसके तीन साल पहले ही एक पेटेंट को मंजूरी मिली थी।

loading...
शेयर करें