लोकसभा में इंटर्नशिप के लिए युवाओं से मांगे गए आवेदन

0

नई दिल्ली। लोकसभा सचिवालय की तरफ से युवाओं के लिए एक खुशखबरी हैं। लोकसभा सचिवालय ने युवाओं को इंटर्नशिप के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। स्पीकर रिसर्च इनिशटिव (एसआरआई) के तहत लोकसभा सचिवालय ने कुल 100 सीटों के लिए ये आवेदन मंगवाए हैं।

इंटर्नशिपलोकसभा सचिवालय के अधिकारी द्वारा यह बताया गया है कि जिन युवाओं को इस इंटर्नशिप प्रोग्राम ले लिए चुना जायेगा उन्हें 30 हजार रुपये बतौर स्टाइपेंड भी दिए जाएंगे। उन्होंने बताया, इस इंटर्नशिप प्रोग्राम का मकसद ये है कि वे स्‍टूडेंट्स को लोकतंत्र की कई एक बातों का ज्ञान करवा सके। उत्कृष्ट ऐकडेमिक रिकॉर्ड वाले स्‍टूडेंट्स को संसदीय लोकतंत्र से जुड़े अलग-अलग तत्वों और पहलुओं के बारे में अनुभव प्राप्त करने का अवसर भी प्रदान करा सके।

इसके साथ ही अधिकारी ने बताया कि यह इंटर्नशिप स्नातक स्‍टूडेंट्स के लिए एक महीने और परास्नातक स्‍टूडेंट्स के लिए तीन महीनों की होगी। यह इंटर्नशिप दो साल पाजले शुरू हुई थी। दो साल पहले शुरू हुई दोनों ही इंटर्नशिप के लिए 50-50 सीटें तय की गई हैं। इसमें आवेदन करने के किए आखिरी तारीख 4 मई है।

लोकसभा सचिवालय के अधिकारी ने इस इंटर्नशिप से जुडी कुछ महत्वपूर्ण बातें बताई जो इस प्रकार हैं-
-यह इंटर्नशिप एसआरआई के तहत है जिसे लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने आगे बढ़ाया है।
-इस तीन महीने की इंटर्नशिप की अवधि 2 जुलाई से 28 सितंबर 2018 तक होगी।
-इसके लिए सामाजिक विज्ञान, विज्ञान, भाषा, पर्यावरण अध्ययन, विधि, पत्रकारिता, वित्त, प्रबंधन आदि में बेहतर ऐकडेमिक रिकॉर्ड रखने वाले
छात्र आवेदन कर सकते हैं।
– इसमें 21 से 30 साल तक की उम्र के भारतीय छत्र आवेदन कर सकते है
-उम्मीदवार के पास 2 साल की परास्नातक की डिग्री होना जरुरी है।
– सेलेक्टेड कैंडिडेट्स को 20 हजार रुपये बतौर स्टाइपेंड दिए जाएंगे। इसके अलावा स्टेशनरी और टाइपिंग के खर्च के लिए 10 हजार रुपए एक्‍स्‍ट्रा दिए जाएंगे।

वहीं, एक महीने की इंटर्नशिप की अवधि 28 जून से 27 जुलाई तक होगी। इसके लिए सामाजिक विज्ञान, विज्ञान, भाषा, पर्यावरण अध्ययन, विधि, पत्रकारिता, वित्त, प्रबंधन के18 से 30 साल तक की उम्र के छात्र आवेदन कर सकते हैं। इसके तहत चयनित उम्मीदवार को 20 हजार रुपये का स्टाइपेंड दिया जाएगा। इसके अलावा स्टेशनरी और टाइपिंग के खर्च के लिए 5 हजार रुपये अतिरिक्त दिए जाएंगे।

loading...
शेयर करें