3,871 करोड़ रुपये के धोखाधड़ी मामले में आरईआई एग्रो लिमिटेड के एमडी गिरफ्तार

0

नई दिल्ली| प्रवर्तन निदेशालय(ईडी) ने शुक्रवार को आरईआई एग्रो लिमिटेड के प्रबंध निदेशक संदीप झुनझुनवाला को 3,871 करोड़ रुपये के बैंक धोखाधड़ी मामले में गिरफ्तार किया। ईडी ने उन्हें धनशोधन मामले की जांच के तहत कथित रूप से यह राशि सहयोगी बैंकों (कंसोर्टियम ऑफ बैंक) से धोखाधड़ी कर प्राप्त करने के लिए गिरफ्तार किया है। झुनझुनवाला पर आरोप है कि जिस उद्देश्य के लिए बैंकों द्वारा यह राशि दी गई थी, उन्होंने उससे इतर अलग उद्देश्य के लिए इसका इस्तेमाल किया।

केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने आरईआई एग्रो और इसके निदेशकों के खिलाफ वर्ष 2015 में मामला दर्ज किया था, उसी आधार पर ईडी ने वर्ष 2016 में धन शोधन मामले के तहत मामला दर्ज किया था। इस कंपनी का दावा है कि यह दुनिया की सबसे बड़ी बासमती चावल की प्रक्रमण कंपनी है।

सीबीआई ने इस मामले में वर्ष 2015 में एफआईआर दर्ज की थी जिसमें आरोप लगाया गया था कि कंपनी के निदेशक संजय और संदीप झुनझुनवाला ने यूको बैंक फ्लैगशिप कॉर्पोरेट शाखा सहित कंसोर्टियम की व्यवस्था के तहत विभिन्न बैंकों से 2013 में ऋण सुविधाओं (3871.71 करोड़) का लाभ लिया।

ईडी ने अपने जांच में पाया कि आरईआई एग्रो और इसके निदेशकों ने बैंकों से मिले लोन का इस्तेमाल बताए उद्देश्यों से अलग कारणों के लिए किया। दोनों ने फर्जी बिल बनाकर, पैसे को वारसना इस्पात प्राइवेट लिमिटेड में सीधे या नकली कंपनियों के जरिए लगाया।

loading...
शेयर करें