SBI ग्राहकों के लिए बुरी खबर, मिनिमम बैलेंस पर लगती रहेगी पेनल्टी

0

नई दिल्ली। SBI ने अपने ग्राहकों को फिर से झटका देते हुए मिनिमम बैलेंस की लिमिट को बरक़रार रखा है और SBI ने इस बात की भी पुष्टि करते हुए कहा खाते में तय मिनिमम बैलेंस से कम राशि होने पर पेनल्टी देनी होगी। मिनिमम बैलेंस के मामले में किसके खाते में कितनी पैनल्‍टी लगेगी, यह औसत मिनिमम बैलेंस पर भी निर्भर करेगी। हालांकि, यह नियम अलग-अलग तरह की ब्रांचों में अलग-अलग होगा।

एसबीआई ने पिछले साल जून में मिनिमम बैलेंस को बढ़ाकर 5000 रुपए कर दिया था। हालांकि, बाद में इसे मेट्रो शहरों में घटाकर 3000, सेमी-अर्बन में 2000 और ग्रामीण क्षेत्रों में 1000 रुपए किया गया था। नाबालिग और पेंशनर्स के लिए भी इस सीमा को कम कर दिया गया था। पैनल्टी को 25-100 रुपए से घटाकर 20-50 रुपए के रेंज में लाया गया था।

गौरतलब है कि एसबीआई में मिनिमम बैलेंस की सीमा दूसरे पब्लिक सेक्टर बैंकों से अधिक और बड़े प्राइवेट बैंकों से कम है। आईसीआईसीआई, एचडीएफसी, कोटक और एक्सिस बैंक के मेट्रो अकाउंट्स में मिनिमम बैलेंस सीमा 10 हजार रुपए है। हालही में एसबीआई ने अप्रैल और नवंबर 2017 के बीच मिनिमम बैलेंस मेनटेन नहीं करने की वजह से ग्राहकों से 1,772 करोड़ रुपए जुर्मना वसूला।

loading...
शेयर करें