इस तरह डायट में शामिल करें आलू तो वजन बढ़ेगा नहीं घटेगा

0

नई दिल्ली। हम यही सुनते आ रहे हैं कि अगर वजन कम करना है तो आलू से दूर रहें। आलू खाने से मोटापा बढ़ता है। इसी डर से बहुत से लोग है जो आलू पसंद होते हुए भी उससे दूर भागते हैं और उसे अपने डायट में शामिल नहीं करते।  तो चलिए जानते है क्या वाकई आलू खान से मोटापा बढ़ता है या सिर्फ ये एक भ्रांति है।

डायटतो सुनिए सच तो ये है कि आलू से वजन बढ़ता नहीं घटता है। जी हाँ, आपको हैरानी हो रही होगी लेकिन यही सच है कि आलू आपका वजन घटता है वो आपका बेली फैट। बस आलू को छिलके के साथ खाना होगा। आलू को अपनी डायट अगर सही मात्रा में शामिल किया जाए तो इससे आपका वजन नहीं बढेगा।

आलू में भरपूर मात्र स्टार्च पाया जाता है जो शरीर के लिए बेहद जरूरी होता है। आप रोज अपनी डायट में एक छोटा आलू शामिल कर सकते हैं बिना इस डर के कि आप इसके सेवन से अपना वजन बढ़ा लेंगे। आलू के छिलके भी बेहद फायदेमंद खासतौर पर उन लोगों के लिए जिन्हें हाईब्लडप्रेशर की शिकायत होती है।

एक बड़े आलू के छिलके में करीब 1600 एमजी पोटैशियम पाया जाता है जो हमारे शरीर के लिए काफी अच्छा होता है। साथ ही आलू के छिलके में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है जो आपके इम्यून सिस्टम को बेहतर करने में उपयोगी होता है।

इसके अलवा आलू दिल के लिए भी अच्छा होता है। दिल की बिमारियों को रोकने में सक्षम होता है। फ्राइड आलू खाने से आप वजन बढ़ा सकते हैं लेकिन अगर आप आलू को बॉइल करके अपनी डाइट में शामिल करेंगे तो इससे आपका वजन घटेगा।

आलू में करीब 45 प्रतिशत विटामिन सी पाया जाता है जो शरीर के लिए बेस्ट है। आलू आपके स्ट्रेस हॉर्मोन को रिलीज होने से भी रोकता है। एक आलू को अपने डायट शामिल करने से आप अपने स्ट्रेस लेवल को कम कर सकते हैं। इसके साथ ही आलू हड्डियों को मजबूती भी देता है। लेकिन ये सभी फायदे आपको तभी मिलेंगे जब इसे छिलके साथ खायेंगे।

loading...
शेयर करें