पाक को बड़ा झटका – भारत को NSG में शामिल करने आगे आया सबसे शक्तिशाली देश

0

नई दिल्ली। न्यूक्लियर सप्लायर्स ग्रुप (NSG) की सदस्‍यता को लेकर दुनिया के शक्तिशाली देशों में शुमार रूस ने भारत का समर्थन किया है। इससे पकिस्तान और चीन को तगड़ा झटका लगा। दरअसल, इस मामले में रूस के उप विदेश मंत्री सर्गेई रयाबकोव का कहना है कि NSG के लिए भारत के प्रमाण-पत्र त्रुटिहीन है। मगर जब पाकिस्तान की बात आई तो रयाबकोव ने कहा कि उनके मामले में ऐसा नहीं है।

Image result for india with russia

रयाबकोव ने ये भी कहा कि NSG सदस्‍यता के लिए दोनों देशों के आवेदन आए हुए हैं लेकिन रूस भारत का समर्थन करता है। यही नहीं, रयाबकोव ने इसके पीछे का कारण भी बताया। उन्होंने कहा कि परमाणु परीक्षण के मामले में भारत का रिकॉर्ड गैर-प्रसार वाला है। मगर इसी जगह पाकिस्तान की बात करें तो वह वैश्विक परमाणु व्यापार के नियमों के अंतर्गत एनएसजी सदस्यता के लिए दावा नहीं कर सकता।

इसके अलावा रयाबकोव ने यह भी कहा है कि रूस भारत की सदस्यता का एक प्रबल प्रस्तावक है। ऐसे में उन्होंने भारत के वासेनर समझौते में शामिल होने की भी संभावना जताई है। यही नहीं, रयाबकोव ने ये भी बताया कि रूस के भारत के साथ काफी मजबूत रिश्ते हैं। इसके अलावा जहां वो भारत का समर्थन कर रहा है वहीं, अभी भी रूस पाकिस्तान को लेकर एक मत नहीं बना पाया है लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि वो भारत और पाकिस्तान के आवेदनों को जोड़ेगा।

loading...
शेयर करें

आपकी राय