बीजेपी ने राज्यसभा के लिए यूपी के सात प्रत्याशियों की लिस्ट जारी की

0

लखनऊ। बीजेपी ने भी उत्तर प्रदेश से जाने वाले अपने राज्यसभा उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी है। इस लिस्ट में अरुण जेटली के बाद 7 और नाम शामिल किये गए हैं। विधानसभा की संख्या के आधार पर बीजेपी के ये आठों सदस्य राज्यसभा में जीत हासिल कर सकते हैं।

बीजेपी

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश में 10 राज्यसभा सीटों के लिए चुनाव होना है। सभी पार्टियों ने अपनी दावेदारी पेश की है लेकिन सदस्यों की संख्या के आधार पर बीजेपी के आठ और सपा के 1 सदस्य की जीत पक्की है। रविवार बीजेपी की तरफ से जारी की सूची में अशोक बाजपेयी, विजय पाल सिंह तोमर, सकलदीप राजभर, कांता करदम, अनिल जैन, जीवीएल नरसिम्हा राव और हरनाथ सिंह यादव के नाम प्रमुख हैं।

अशोक बाजपेई मुलायम सिंह यादव के काफी करीबी माने जाते हैं। लेकिन पिछले साल ही उपेक्षा का आरोप लगाते हुए उन्होंने सपा का साथ छोड़कर बीजेपी का दामन थाम लिया था। दिलचस्प बात ये थी कि। 2014 के चुनाव में राजनाथ सिंह के खिलाफ चुनाव लड़ने वाले अशोक बाजपाई को राजनाथ सिंह ने बीजेपी ज्वाइन कराई थी।

वहीँ अन्य प्रदेश के नामों की बात करने तो छत्तीसगढ़ से सरोज पांडेय, उत्तराखंड से अनिल बलूनी, राजस्थान से किरोड़ी लाल मीणा और मदन लाल सैनी, महाराष्ट्र से नारायण राणे और वी मुरलीधरन के नाम शामिल हैं। इनके अलावा हरियाणा से रिटायर्ड लेफ्टिनेंट जनरल डीपी वत्स, मध्यप्रदेश से अजय प्रताप सिंह और कैलाश सोनी, कर्नाटक से राजीव चंद्रोखर और झारखंड से समीर उरांव को बीजेपी ने प्रत्याशी घोषित किया है।

इससे पहले बीजेपी 8 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर चुकी है। जिसमें में प्रकाश जावड़ेकर को छोड़कर 8 में से 7 मंत्रियों के नाम थे। वित्त मंत्री अरुण जेटली को गुजरात के बजाय उत्तर प्रदेश से, केंद्रीय मंत्री थावर चंद गहलोत और धर्मेंद्र प्रधान मध्य प्रदेश से, मनसुख भाई मंडाविया और पुरुषोत्तम रुपाला गुजरात से, स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा हिमाचल प्रदेश से, रविशंकर प्रसाद को बिहार से उम्मीदवार बनाया गया है। वही समाजवादी पार्टी ने उत्तर प्रदेश से जया बच्चन को अपना उम्मीदवार बनाया है। वहीं बहुजन समाज पार्टी ने भीम राव अंबेडकर को अपना उम्मीदवार बनाया है।

loading...
शेयर करें