नहीं रहे बॉलीवुड के महान कलाकार शशि कपूर, बॉलीवुड में शोक की लहर

0

मुंबई: बॉलीवुड के जाने माने कलाकार शशि कपूर अब हमारे बीच नहीं रहे। सोमवार को 79 वर्षीय शशि कपूर ने मुंबई के कोकिलाबेन अस्पताल में आखिरी सांसे लीं। वे पिछले काफी समय से बीमार चल रहे थे। उनका अंतिम संस्कार मंगलवार को किया जाएगा लेकिन अभी स्थान के बारे में जानकारी नहीं मिल सकी है। उनकी बेटी संजना और बेटे करण का घर लौटने का इन्तजार किया जा रहा है, जो आज रात को पहुंचेगें।

शशि कपूर की मौत की खबर आने के बाद बॉलीवुड में शोक की लहर दौड़ गई है। दिल्ली में चल रहे इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में शशि कपूर की मौत की खबर मिलने के बाद दो मिनट का मौन रखा गया।

आपको बता दें कि 160 फिल्मों से ज्यादा हिंदी फिल्मों में काम कर चुके शशि कपूर का जन्म 18 मार्च 1938 को कोलकाता में हुआ था। फिल्म जंजीर का डायलॉग मेरे पास मां है आज भी लोगों की जुबां पर बसा है।

शशि कपूर 60 और 70 के दशक में आई फ़िल्में जब-जब फूल खिले, कन्यादान, शर्मीली, आ गले लग जा, रोटी कपड़ा और मकान, चोर मचाए शोर, दीवार कभी-कभी और फकीरा जैसी कई हिट फिल्में दी।

फ़िल्म इंडस्ट्री में शशि कपूर को कई पुरस्कार मिले। 2011 में भारत सरकार की तरफ से उन्हें पद्मभूषण से भी नवाजा गया था। 2015 में उन्हें दादा साहेब पुरस्कार भी मिल चुका था। कपूर खानदान के वो ऐसे तीसरे शख्स थे जिन्हें ये सम्मान हासिल हुआ था।

वर्ष 1984 में पत्नी जेनिफर की कैंसर से मौत के बाद शशि कपूर काफी अकेले रहने लगे थे और उनकी तबीयत भी बिगड़ती गई। बीमारी की वजह से शशि कपूर ने फिल्मों से दूरी बना ली।

loading...
शेयर करें

आपकी राय