इन टिप्स के साथ करें बोर्ड एक्जाम की तैयारी, अच्छे नंबर की पूरी गारंटी

0

नई दिल्ली। बोर्ड की परीक्षा बहुत जल्द शुरु हो जाएंगी। ऐसे में आपके पास बहुत ज्यादा वक्त नहीं बचा है। लेकिन जितना भी वक्त आपके पास है अगर आप उस टाइम का सही ढंग से इस्तेमाल करेंगे तो आपके सभी पेपर्स बहुत अच्छे होंगे। इसके लिए आपको पूरा दिन पढ़ाई करने की जरूरत नहीं है। आप टीवी भी देखिए, कुछ देर सोशल नेटवर्किंग साइट्स के लिए भी निकालिए और दोस्तों के साथ घूमने भी जाइये।

एक्जाम में अच्छे नंबर लाने के लिए पूरा दिन पढ़ाई करने की जरूरत नहीं होती बल्कि टाइम मैनेजमेंट और स्मार्ट स्टडी की जरूरत होती है। आज हम आपको इसी के कुछ टिप्स देंगे। सबसे पहले आपको अपनी प्राथमिकता तय करनी चाहिए। कोर्स का जो हिस्सा ज्यादा अह्म लगता है उसे पहले तैयार करें। रोजाना एक ही वक्त पर और एक ही जगह पर पढ़ने के लिए बैठें। इससे दिमाग पढ़ाई के लिए तैयार होता है।

पढ़ाई से ब्रेक लें, हर घंटे बाद 5-10 मिनट के लिए ताकि आपके शरीर और दिमाग को ऑक्सीजन मिल सके। इसके साथ ही पढ़ाई करते हुए ऐसी कोई चीज पास में ना हो जो ध्यान भटकाए, जैसे कि टीवी, रेडियो, मोबाइल आदि। अगर कभी भी आपको एक्जाम को लेकर टेंशन हो तो मेडिटेशन का सहारा ले, इससे आपको बहुत मदद मिलेगी।

 

loading...
शेयर करें